वाशिंगटन । खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या से भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक खींचतान के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करने वाले हैं। हालाँकि दोनों पक्षों के अधिकारी बैठक के एजेंडे के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन अमेरिका के दो दोस्तों, उसके पारंपरिक सहयोगी कनाडा और भारत के बीच नवीनतम राजनयिक संकट वार्ता के दौरान प्रमुखता से उठने की उम्मीद है।
विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि मैं उस बैठक (जयशंकर के साथ) में उनकी (ब्लिंकन) हुई बातचीत का पूर्वावलोकन नहीं करना चाहता, लेकिन जैसा कि हमने स्पष्ट कर दिया है, हमने इस बात को उठाया है। हमने इस पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत की है और उन्हें कनाडाई जांच में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है और हम उन्हें सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेगा। यहां विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में जयशंकर और ब्लिंकेन के बीच बैठक के बारे में सवालों का जवाब दे रहे थे।
उम्मीद है कि दोनों नेता बैठक से पहले तस्वीरें खिंचवाएंगे और मीडिया से किसी भी सवाल का जवाब देने की उम्मीद नहीं है। जबकि दोनों शीर्ष राजनयिकों के बीच बैठक कनाडाई संकट शुरू होने से काफी पहले निर्धारित की गई थी, अमेरिका भारत से इस साल की शुरुआत में ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह कर रहा है।