इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला इंक उत्तरी मैक्सिकन शहर मॉन्टेरी में एक प्रमुख नए संयंत्र का निर्माण करेगी। जो निवेश को आकर्षित करके और विनिर्माण उद्योगों में एशिया की प्रमुख स्थिति को 
मिटाकर भू-राजनीतिक तनाव से लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि दोनों पक्ष सोमवार को टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क के साथ एक कॉल के बाद समझौते पर पहुंच गए थे।

मॉन्टेरी में निवेश को रोक सकता टेस्ला

लोपेज ओब्रेडोर ने संवाददाताओं से कहा, "यह काफी निवेश और कई नौकरियों का प्रतिनिधित्व करेगा," एलन मस्क मेक्सिको की चिंताओं के प्रति ग्रहणशील थे और इसलिए इसने प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया गया। एक समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि टेस्ला बुधवार को अपनी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी देगी। लोपेज ओब्रेडोर द्वारा शुक्रवार को यह आशंका जताई गई थी कि शुष्क क्षेत्र में पानी की कमी होने पर वह मॉन्टेरी में निवेश को रोक सकता है।

टेस्ला के आसपास की चर्चाएँ इस बात की एक बड़ी परीक्षा रही हैं कि निवेशकों ने लोपेज ओब्रेडोर के संसाधन राष्ट्रवाद पर कैसे प्रतिक्रिया दी, जिसने व्यापारिक समूहों के बीच लगातार गलतफहमियाँ पैदा की हैं। टेस्ला के मेक्सिको जाने की संभावना के बारे में महीनों से अटकलें लगाई जा रही हैं।