नई दिल्ली । केंद्र सरकार नए संसद भवन के उद्घाटन अवसर पर 75 रुपए का सिक्का लॉन्च करेगी। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 75 रुपए का सिक्का ढालने की घोषणा की है। सिक्के पर नए संसद भवन की तस्वीर के साथ ‘संसद परिसर’ लिखा होगा। नए संसद का उद्घाटन समारोह 28 मई को आयोजित होने वाला है, इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक  75 रुपए का सिक्का 44 मिलीमीटर व्यास का होगा, जिसके किनारों पर 200 धारियां बनी होंगी।
75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा। नई संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा। इस सिक्के की ढलाई भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में होगी। सिक्के के अग्र भाग के केंद्र में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा और उसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। सिक्के की बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा।
वहीं 75 रुपए के सिक्के की ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन होगा और निचली परिधि में अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्पलेक्स लिखा होगा। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची में निर्दिष्ट दिशा-निर्देशों के अनुरूप होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में कम से कम 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें 18 एनडीए के घटक दल और 7 गैर राजग दल हैं, जबकि 21 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई संसद का उद्घाटन समारोह वेदों के अनुसार विभिन्न अनुष्ठानों का गवाह बनेगा। उद्घाटन समारोह दोपहर करीब 12 बजे शुरू होगा, हालांकि अनुष्ठान सुबह 7:30 से ही शुरू हो जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घोषणा कर चुके हैं कि नए संसद भवन में ऐतिहासिक राजदंड ‘सेंगोल’ को रखा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के निर्माण में शामिल करीब 60 हजार श्रमिकों को सम्मानित करेंगे।