क्रिकेट में जब वर्ल्ड कप होता है तो हर टीम उसे जीतने में अपना पूरा दमखम लगा देती हैं। वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतना हर टीम का सपना होता है। वनडे विश्व कप को जीतने वाली टीमों में ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम ने अब तक 5 बार खिताब अपने नाम किया है। वहीं, वेस्टइंडीज और भारत की टीम ने दो-दो बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीता है। भारत ने विश्व कप जीतने के मामले में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना नामुमकिन है।

ऐसा करने वाला भारत एकमात्र देश

गौरतलब हो कि क्रिकेट के इतिहास में वनडे विश्व कप में भारतीय टीम ने दो बार ये खिताब अपने नाम किया है, जबकि एक बार टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारतीय टीम ने अपना पहला वनडे विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था, जबकि दूसरी बार ये कमाल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हुआ। वहीं टी20 विश्व कप का खिताब टीम इंडिया ने 2007 में जीता था। बता दें कि विश्व क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम एकमात्र टीम है जिसने अब तक 60, 50 और 20 ओवर का वर्ल्ड कप जीता है। इस रिकॉर्ड को तोड़ना अब किसी भी टीम के लिए नामुमकिन है।

धोनी की कप्तानी में भारत ने दो बार जीता है वर्ल्ड कप

गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने जब पहली बार वनडे विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में जीता था तब वनडे मैच 60-60 ओवर के खेले जाते थे। इस तरह जब भारत पहली बार वनडे विश्व चैंपियन बना, तब सारे मैच 60-60 ओवर का खेला गया था। यानी भारतीय टीम ने पहली बार 60 ओवर का वनडे विश्व कप जीता था। दूसरी बार जब 2011 भारत ने वनडे विश्व कप जीता तो वह 50-50 ओवर का खेला गया। धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को हराकर वानखेड़े में फैंस को गर्व करने का मौका दिया था। वहीं, भारत ने 2007 में धोनी की ही कप्तानी में टी20 विश्वकप का उद्घाटन संस्करण जीता था। वह 20-20 ओवर का खेला गया था। साउथ अफ्रीका में खेले गए पहले टी20 विश्वकप में भारत, पाकिस्तान को हराकर विश्व चैंपियन बना था।