फरवरी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद मार्च की पहले दिन दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने अचानक से करवट बदल ली है। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाके में सुबह से ही तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो रही है, जिससे पूरे इलाके का मौसम गुलाबी बना हुआ है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है।

वहीं, आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम दिल्ली के साथ-साथ दिल्ली-NCR के आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना है। IMD ने अपने बयान में कहा-"अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम) करनाल, महम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा) के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।"

नोएडा-गाजियाबाद में शुरू हुई बारिश

दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में बुधवार सुबह से ही तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं, गाजियाबाद के मुकाबले नोएडा में सुबह मौसम साफ था, लेकिन अब नोएडा में भी तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है।

इसके अलावा, मौसम एजेंसी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी के महीने में औसत अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) था, जो 17 वर्षों में इस वर्ष के लिए सबसे अधिक है। मौसम विशेषज्ञों ने असामान्य रूप से गर्म फरवरी को वर्षा की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया।

इस साल भीषण गर्मी का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने इस साल भीषण गर्मी का पूर्वानुमान भी लगाया है, जिसमें बीच-बीच में लू चलने का अनुमान लगाया गया है।