पटना । बिहार में इं‎डिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर घमासान मचने वाला है। क्यों‎कि ‎बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के बीच गहन बातचीत के बावजूद आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे पर समझौता नहीं हो पाया है। सूत्रों ने दावा किया है ‎कि यह विवाद मुख्य रूप से सीतामढी, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर और बांका में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के आवंटन को लेकर है। रिपोर्टों से पता चलता है कि लालू यादव के नेतृत्व वाली राजद इन निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारने पर अड़ी हुई है, सत्तारूढ़ जदयू ने इस प्रस्ताव को दृढ़ता से खारिज कर दिया है। नीतीश खेमा उन सीटों को बरकरार रखने पर अड़ा है जहां जेडीयू मतदाताओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है। मौजूदा लोकसभा में जेडीयू के 16, बीजेपी के 17, एलजेपी के दोनों गुटों के छह और कांग्रेस के एक सदस्य हैं. निचले सदन में राजद की कोई मौजूदगी नहीं है। 
बता दें ‎कि इंडिया ब्लॉक की मुंबई बैठक के बाद नीतीश कुमार ने बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा करने के लिए लालू प्रसाद से मुलाकात की। दोनों बिहार नेताओं के बीच हुई प्रारंभिक दौर की बातचीत के अनुसार, इस बात पर सहमति बनी कि जदयू और राजद दोनों 16-16 सीटें साझा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि यह भी सामने आया कि कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शेष आठ सीटें साझा करेंगे। दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा के अनुसार, राजद प्रमुख लालू कांग्रेस को जीतने योग्य उम्मीदवारों के चयन में मदद करेंगे।
इधर भारत गठबंधन के सहयोगी परस्पर विरोधी दावों को सुलझाने और अगले लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी युद्ध के मैदान को परिभाषित करने में लगे हुए हैं। विपक्षी गठबंधन, जिसे इंडिया ब्लॉक के नाम से जाना जाता है, 2024 का चुनाव एकजुटता से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, और राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था में सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर जोर दे रहा है। भाजपा को हराने के लिए गठबंधन की क्षमता पर विश्वास व्यक्त करते हुए, ब्लॉक के नेताओं ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति की स्थापना की है।