भोपाल ।    कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की हितग्राही अजीता राठौर और आकांक्षा चौहान को अनुबंध पत्र दिए। राठौर योजना की 10 हजार वीं हितग्राही बनी हैं। अब तक योजना में नौ लाख से अधिक युवाओं ने पोर्टल पर पंजीयन किया है। इसमें आठ से दस हजार रुपये तक प्रतिमाह शिष्यवृत्ति देने का प्रविधान है। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना से इस लड़की को मिली जॉब, इस तरीके से जताया 'शिवराज मामा' का आभार
युवाओं को अनुभव और स्टाइपेंड दोनों एक साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि योजना युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाकर स्वयं के पैरों पर खड़ा करने के लिए लागू की गई है। इसमें 12वीं पास को आठ हजार रुपये, आइटीआइ पास को साढ़े आठ हजार, डिप्लोमाधारी को नौ हजार और स्नातक एवं उच्च योग्यता प्राप्त युवा को दस हजार रुपये प्रतिमाह शिष्यवृत्ति देने प्रविधान है।

अजीता को मिली सॉफ्टवेयर डेवलपर की जॉब

योजना से अब तक 19 हजार 598 प्रतिष्ठान जुड़ चुके हैं और 75 हजार से अधिक पद प्रकाशित हुए हैं। अजीता राठौर ने बताया कि उन्हें योजना के अंतर्गत एक्सट्रा नेट टेक्नोलाजी कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में जुड़ने का अवसर मिला है। इसी तरह आकांक्षा चौहान कैरियर एजुकेशन सोसइटी में कस्टमर केयर सेक्शन में काम सीख रही हैं। अजीता ने बताया कि योजना से उन्हें कार्य अनुभव के साथ-साथ प्रमाण पत्र व मानदेय भी मिलेगा।