वैदिक ज्योतिष में शनि को बहुत महत्व दिया गया है। कुंडली में शनि की स्थिति काफी हद तक यह तय करती है कि राशि का भविष्य कैसा होगा। यदि शनि शुभ हो तो व्यक्ति राजा के समान जीवन व्यतीत करता है।

वहीं नीच का शनि आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानियां देता है। शनि कर्मों के अनुसार फल देते हैं इसलिए बुरे कर्म करने वालों को शनि नहीं छोड़ते। इसलिए अगर आप शनि के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो कभी भी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे शनि नाराज हो जाएं।
 
इन कार्यों से शनिदेव नाराज हो जाते हैं
ज्योतिषशास्त्र बताता है कि शनिदेव की कृपा पाने के लिए क्या करना चाहिए। साथ ही यह भी बताया गया है कि कौन से काम करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। अगर आप भी शनिदेव की नाराजगी से बचना चाहते हैं तो कभी भी ऐसा कुछ न करें जो शनिदेव को पसंद न हो।

कभी भी किसी स्त्री का अपमान न करें। विशेषकर किसी विधवा या असहाय महिला का अपमान करने से शनि का प्रकोप हो सकता है। साथ ही बड़ों का अपमान न करें। इन लोगों पर अत्याचार मत करो. ऐसे असहाय लोगों का अपमान या शोषण करने से शनिदेव बहुत क्रोधित हो सकते हैं।

 

शनि उन लोगों को कभी माफ नहीं करते जो धोखे से धन ले लेते हैं, किसी का धन हड़प लेते हैं। शनि उन लोगों को बहुत कष्ट देते हैं जो अनैतिक तरीके से धन कमाते हैं और जो दूसरों के धन पर बुरी नियत रखते हैं। ये लोग गलत तरीके से पैसा कमाकर भले ही जल्द ही अमीर बन जाते हैं, लेकिन जल्द ही गरीब भी हो जाते हैं।

शनि उन लोगों को कभी माफ नहीं करते जो कुत्तों, पक्षियों, बेजुबानों पर अत्याचार करते हैं और उन्हें अत्यधिक कष्ट देते हैं।

मैला ढोने वाले, मेहनत मजदूरी करने वाले, उनका अपमान करने वालों को शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ता है। ऐसे लोगों को शनि आर्थिक, मानसिक और शारीरिक परेशानियां देते हैं। उनकी तैयार विरासत ख़त्म होने में देर नहीं लगती.