छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज फिर से बदला है और आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने के संकेत है। मौसम विभाग का कहना है कि इसके सात ही वर्षा की गतिविधि भी कम होगी। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। प्रदेश में बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1590 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 28 फीसद ज्यादा है। इसी प्रकार सरगुजा में सबसे कम 468.1 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 59 फीसद कम है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मानसून की सक्रियता थोड़ी कम होने के कारण अब बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार वर्षा पर ब्रेक लग गया है। इस सप्ताह दो से तीन दिनों तक हुई बारिश के चलते जलस्तर भी बढ़ा है।बारिश से 

फसलें हुई आबाद

सितंबर माह में हुई बारिश से किसानों के चेहरे फिर से खिल गए है और खरीफ की फसलें आबाद हो गई है। कृषि वैज्ञानियों का कहना है कि धान की फसल के लिए इतनी बारिश पर्याप्त है। धान की फसल वैसे भी ऐसे होती है कि अगर कुछ दिनों तक बारिश न भी हो तो जमीन के अंदर का पानी पर्याप्त रहता है। हालांकि सरगुजा क्षेत्र में अभी भी थोड़ी चिंताग्रस्त स्थिति है।

प्रदेश में अब तक 937.6 मिमी बारिश

प्रदेश एक जून से लेकर 15 सितंबर तक की स्थिति में 937.6 मिमी बारिश हो चुकी है और यह सामान्य से 12 फीसद कम है। इसके साथ ही अब बारिश की स्थिति में भी सुधार हुआ है और चार जिलों में ज्यादा वर्षा, 14 जिलों में सामान्य वर्षा और नौ जिलों में कम वर्षा हुई है। रायपुर जिले में 1179.1 मिमी वर्षा हो चुकी है।