जयंती और जन्मोत्सव का अर्थ भले ही जन्मदिन से होता है. लेकिन जयंती का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है, जो संसार में जीवित नहीं है और किसी विशेष तिथि में उसका जन्मदिन है. वहीं जब बात हो भगवान हनुमान की तो इन्हें कलयुग का जीवित देवता माना गया है. यही कारण है कि बजरंगबली के भक्त 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव मना रहे हैं. इस मौके पर भगवान हनुमान की विधि विधान से पूजा कर उनके पसंद का भोग लगाया जाए तो आपके सारे दुख दूर हो सकते हैं और आपके जीवन में खुशहाली आ सकती है. कहते हैं हनुमान जी चिरंजीवी हैं और यदि हम इस दिन उनसे सच्चे दिल से कुछ मांगते हैं तो वह अपने भक्तों की सुनते हैं. 

बजरंग बली को क्या लगाएं भोग?
1. बूंदी का भोग
कहते है कि भगवान हनुमान को बूंदी बहुत प्रिय हैं, ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को बूंदी का भोग लगाएं, इससे संकट मोचन हनुमान प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

2. बेसन के लड्डू का भोग
वैसे तो बेसन के लड्डू सभी को प्रिय होते हैं और अगर हम बात करें पवनपुत्र की तो उनको भी बेसन से बने लड्डू प्रिय हैं, कहा जाता है यदि आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो बजरंगबली को मंगलवार के दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी.

3. इमरती या जलेबी का भोग
इमरती या जलेबी भी हनुमान जी को बहुत पसंद है. हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को इमरती या जलेबी का भोग लगाएं. आपके ऊपर उनकी कृपा बनी रहेगी.

4. पान के बीड़ा का भोग
राम भक्त हनुमान की कृपा पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर उन्हें पान का बीड़ा चढ़ाएं. मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा में पान का बीड़ा चढ़ाने से जीवन के सभी संकटों का नाश होता है.

हनुमान जी को सिंदूर क्यों लगाते हैं?
कहा जाता है कि संकटमोचन हनुमान को सिंदूर अति प्रिय है. हनुमान जन्मोत्सव के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाएं और हनुमान जी को लगाएं. इससे आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. जिन्दगी में आने वाले विघ्न दूर हो जाएंगे.