जबलपुर ।   साइबर अपराधी आनलाइन धोखाधड़ी करने के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं जिनके झांसे में भोले-भाले लोग आसानी से फंस रहे हैं। अब एक और तरीका बिजली बिल अपडेट कराने और नहीं कराने पर बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर धोखाधड़ी हो रही है। कुछ ऐसा ही मामला जबलपुर के द्वारका नगर लालमाटी क्षेत्र में आया है। जहां एक महिला से आनलाइन धोखाधड़ी कर उसके खाते से 70 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं।

महिला ऐसे हुई धोखाधड़ी का शिकार

थाना घमापुर निवासी करिश्मा बचवानी उम्र 46 साल निवासी द्वारका नगर लालमाटी ने शिकायत दी है उसके खाते से बिजली बिल जमा करने का झांसा देकर 70 हजार रुपये आनलाइन निकाल लिए। पीड़िता ने बताया कि उसका बैंक अकाउण्ट सेंट्रल बैंक शाखा जीसीएफ में है। 28 जून 2022 को मोबाइल पर मैसेज बिजली के बिल को अपडेट करने तथा बिल अपडेट न करने पर बिजली का कनेक्शन काट देने की जानकारी दी गई। फोन करने वाले ने कहा कि प्ले सटेर पे एक एप डाउनलोड करना होगा। फोन करने वाले व्यक्ति ने जैसा बोला उसने वैसे ही किया क्योकि उन्होंने कहा कि मात्र 10 रुपये आपको पे करना है, फोन पे से भुगतान किया सुवह केवल 10 रुपये ही कटे थे, दोपहर एक बजे फिर फोन आया और बोला कि ओटीपी पूछा लेकिन ओटीपी की जानकारी दी। इस बीच कई ओटीपी आये और 10-10 हजार रुपये करके उसके 70 हजार रुपये कट गये उसने बैंक पहुंच कर एकाउण्ट होल्ड करवाया तब तक 70 हजार रुपये कट चुके थे।

गुरुग्राम हरियाणा के खाते में गई रकम

इस मामले की चार जुलाई 2022 को शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस जांच में पता चला कि रकम जाका ईपेमेंट सर्विस गुरूग्राम हरियाणा में जमा होना पाया गया। कंपनी से पत्राचार करने के बाद 16 जून 2023 को 40 हजार रूपये और 25 जून को 30 हजार रुपये करिश्मा बचवानी के खाते में वापस आए। ज्ञात हो कि इन दिनों दिल्ली और गुरुग्राम हरियाणा के आसपास से बड़ी संख्या में साइबर ठगों द्वारा आनलाइन धोखाधड़ी की वारदात की जा रही हैं। पुलिस जांच में हरियाणा की लोकेशन कई बार मिल चुकी हैं।