लखनऊ । उप्र सरकार ने राज्य की डाटा सेंटर नीति-2021 के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वहीं सरकार ने होमगार्ड को प्रशिक्षण अवधि में 786 रुपए भत्ता देने, यूपी को एयर क्राफ्ट सर्विस और ओवरहॉलिंग का हब बनाने तथा रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास के लिए भारत सरकार के नेशनल हाईवे और रेल मंत्रालय के साथ एमओयू साइन करने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में कुल 14 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में लिए गए निर्णयों के बावत पत्रकारों को काबीना मंत्री जितिन प्रसाद और जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि मंत्रिपरिषद ने होमगार्ड को प्रशिक्षण अवधि में 786 रुपये भत्ता देने पर भी निर्णय लिया है। वहीं रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास के लिए भारत सरकार के नेशनल हाईवे और रेल मंत्रालय के साथ एमओयू किया जाएगा। इसके तहत 300 रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए जाएंगे। इसमें राज्य सरकार का खर्च 10 प्रतिशत होगा। जितिन प्रसाद ने बताया यूपी को एयर क्राफ्ट सर्विस और ओवरहॉलिंग का हब बनाया जाएगा। नोएडा में इसकी पहली यूनिट स्थापित होगी। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर ड्रॉप मोर क्रॉप के लिए पांच वर्ष के लिए वित्तीय सहायता की मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की पौधशालाओं से निशुल्क पौधे उपलब्ध कराने का प्रस्ताव मंजूर किया गया है।
इसके अलावा कैबिनेट ने नगर निकाय क्षेत्र में किये गये ग्रामों में भी स्वामित्व योजना के अंतर्गत आबादी सर्वेक्षण एवं अभिलेख क्रिया के कार्य को जारी रखे जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है। वहीं प्रदेश के अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को खाद्यान्न, आयोडाइज्ड नमक, साबुत चना और रिफाइंड सोयाबीन ऑयल का निशुल्क वितरण कराये जाने से राज्य पर 3196.81 करोड़ रुपये के अनुमानित व्ययभार का अनुमोदन किया है। जबकि बैठक में प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क फेज-1 का पर्यटन विकास कराये जाने के लिए उच्च विशिष्ट कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गयी। जबकि कैबिनेट ने राज्य में विमानों की मेंटनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल सुविधाओं के विकास के संबंध में नीति को अनुमोदित कर दिया है। वर्ष 2026 तक देश में लगभग एक हजार नये विमानों को क्रय करने की संभावनाएं हैं।