सगरा तालाब घाट पर युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान
प्लास्टिक का उपयोग न करने सामूहिक प्रयास की जरुरत

 

उमरिया- मिशन लाइफ़ अभियान के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र जिला उमरिया युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में जिला युवा अधिकारी आदित्य सिंह व लेखापाल देवेंद्र द्विवेदी के निर्देशानुसार एक्स नेशनल यूथ वॉलिंटियर हिमांशु तिवारी के नेतृत्व में विकासखंड बिरसिंहपुर पाली के ऐतिहासिक सगरा तालाब में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों युवा मंडल महिला मंडल सदस्यों के द्वारा स्वच्छता अभियान आयोजित कर तलाब से पॉलीथिन प्लास्टिक कचरा आदि निकालकर तालाब को स्वच्छ व सुंदर बनाने का संकल्प लिया।
     जिला युवा अधिकारी आदित्य सिंह व लेखापाल देवेंद्र द्विवेदी ने जानकारी देते हुए कहा कि मिशन लाइफ अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे स्वच्छता अभियान प्लांटेशन जागरूकता रैली नुक्कड़ नाटक डोर टो डोर कैंपेन ड्राइंग कंपटीशन आदि अभियान आयोजित कर लोगों को पर्यावरण से जोड़ने के लिए प्रेरित करने कार्य किया जा रहा है।
     एक्स नेशनल यूथ वॉलिंटियर हिमांशु तिवारी ने कहा किस्वछता का सीधा संबंध हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। यह कहना गलत नहीं होगा की एक स्वच्छ शरीर में ही एक स्वस्थ मन का निवास होता है। हमे ये तो पता है की स्वछता का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है परन्तु हमने इसका अर्थ सिर्फ स्वयं के शरीर की सफाई से लगा लिया है, ये गलत है स्वछता को सिर्फ शरीर की सफाई तक सिमित करके हमने उसके अर्थ को संक्रीण बना दिया है।
स्वछता, भक्ति के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है, गांधीजी के अनुसार,"जब तक आप झाड़ू और बाल्टी अपने हाथों में नहीं लेते तब तक आप अपने गांव एवं कस्बे को स्वस्थ नहीं कर सकते।" युवाओं ने आमजन से की अपील करते हुए कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए प्लास्टिक से बने उत्पादों का कम से कम इस्तेमाल करें ताकि हमे प्लास्टिक से मुक्ति मिल सके। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलानी होगी ताकि लोग भी प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करे।इस दौरान हिमांशु तिवारी, महिला मंडल अध्यक्ष खुशी सेन,माया सिंह,राहुल सिंह,नेहा द्विवेदी, शिखा बर्मन, निधि गुप्ता, नरेश प्रजापति, श्रीराम तिवारी,खुशी पांडेय,राधिका तिवारी,सुनील प्रजापति, मुलायम यादव ,संचिता सेन,चंदा गुप्ता एवं सभी उपस्थित रहे।