*कॉलेज क्रिकेट* : *ख़िताबी  भिड़ंत  के  लिए  आज  होगा महा मुकाबला*

करंजिया /   *शासकीय कॉलेज करंजिया  मे  क्रिकेट मे खिताबी मुकाबले में आमने-सामने हैं बीए सेकंड ईयर  और बीए थर्ड ईयर । यह मुकाबल महाविद्यालय स्टेडियम में  आज  15 दिसम्बर 22 को दोपहर  12:30 बजे  से खेला जाएगा*।

कॉलेज क्रिकेट का खिताबी मुकाबला अब से कुछ ही घंटों में दोपहर 12:30बजे से बीए सेकंड ईयर  और बीए थर्ड ईयर  के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले में फिलहाल बारिश की कोई आशंका नहीं है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक हल्की ठण्ड  हवा खिलाड़ियों को ज्यादा परेशान कर सकती है। इसके अलावा पिच से तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलने की उम्मीद है।

क्या है पिच रिपोर्ट?

पिच  रिपोटर  दांगी ने  बताया  की  आज  का फाइनल मुकाबला बगैर घास  की पिच पर खेला जाएगा। इसी पिच  मे बीए सेकंड ईयर ने बीएससी सेकंड ईयर और बीए थर्ड ईयर  ने  बीएससी फर्स्ट ईयर को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। तो मैदान का और बाउंड्रीज का आइडिया दोनों टीमों  के पास बेहतर होगा। लेकिन पिच को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता। इस मैदान पर करीब 12 गज पिच काली मिट्टी की है, शेष  गज  पर लाल मिट्टी की हल्की लेयर  है | 


*लाल मिट्टी और काली मिट्टी की पिच में अंतर*

दरअसल लाल मिट्टी की पिच पर स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलती है। वहीं काली मिट्टी में उछाल ज्यादा होता है और ऐसे में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। हालांकि कॉलेज के स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जाती है। लेकिन पिछले मुकाबले में देखा गया था कि जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ रहा था पिच स्लो होती जा रही थी। ऐसे में फाइनल मुकाबले में 170-180 का स्कोर निर्णायक साबित हो सकता है। साथ ही हवाएं चलती रहेंगी ऐसे में शुरुआत  तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं।

*कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?*

करंजिया  मे मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार फाइनल मुकाबले में बारिश की संभावना ना के बराबर है। जबकि हवा में ठंडक  रहेगी और तापमान 22 से 28डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। साथ ही ह्यूमिडिटी भी 60 से 70 प्रतिशत तक रह सकती है। हवाएं भी 40से45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है जिससे तेज गेंदबाजों को स्विंग भी मिल सकता है। साथ ही ओस का भी इस मैदान पर प्रभाव नजर आ सकता है और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम इसका फायदा उठा सकती है।

 *पुरस्कारों की लगेगी झड़ी*

 शासकीय महाविद्यालय करंजिया में  आयोजित चार दिवसीय  क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच के बाद विजेता टीम को चमचमाती ट्रॉफी के साथ, उप विजेता टीम को भी प्रोत्साहित ट्राफी प्रदान की जाएगी, टूर्नामेंट  में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट दिया जाएगा, साथ ही बेस्ट बॉलर, बेस्ट बैट्समैन का भी पुरस्कार दिया जाएगा, विजेता टीम के सभी सदस्यों को गोल्डन मेडल, व विजेता टीम को  सिल्वर मेडल से पुरस्कृत किया जाएगा