च द रेन
जल शक्ति अभियान में तेजी लाएं और जल संचयन संरचना एक्टिव रहे: कलेक्टर
लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों की सूची चश्पा हो, आपत्तियां भी दर्ज करने के निर्देश
मतदाताओं को करें जागरूक, स्वीप गतिविधियां एक्टिव करें

छतरपुर- कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में सोमवार को टीएल प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमः शिवाय अरजरिया सहित एसडीएम एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री जी.आर. ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्षा में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राप्त आवेदकों की सूची निकायों, पंचायतों एवं वार्डों में चस्पा हो तथा आवेदनों पर आने वाली आपत्तियों को दर्ज किया जाए।
कलेक्टर ने जल शक्ति अभियान में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि शहरी एवं ग्रामीण एरिया में कैच द रेन बारिश के पानी के संग्रहण के लिए अमृत सरोवर, प्लांटेशन आदि की बारिश आने से पहले ही तैयारियां कर लें और एक बड़े एरिया को चिन्हित कर फ्रूट फोरेस्ट लगाएं। उन्हाेंने कहा कि स्कूलों सहित सभी बड़ी बिल्डिंग आदि चिन्हित जगह में वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर (जल संचयन संरचना) तैयार और एक्टिव रहे और इस आशय का निरीक्षण कर प्रमाण पत्र दें।

पानी की समस्याओं का तत्काल करें समाधान, हैण्डपंपों को सुधारे
कलेक्टर ने पीएचई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जल स्तर नीचे जाने से कही पानी की समस्या न हो इसके लिए जल शक्ति अभियान अंतर्गत शिकायतें दर्ज कराने नंबर जारी करें तथा पानी की समस्या के निदान एवं हैण्डपंपों आदि को सुधारने कैम्प लगाएं। साथ ही सभी विभाग बारिश से पूर्व ही सभी निर्माण कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्याें की प्रगति की भी समीक्षा की।

कुंआ-बावड़ियों के पुनर्जीवीकरण कार्य की लिस्ट तैयार करें
रेवेन्यू कैम्प में तैयारी के साथ जाए और मौके पर निराकरण करें
मुहीम चलाकर मृतकों की पंजी में एण्ट्री करें और सभी लाभ दें

कलेक्टर ने सीईओ जनपद एवं सीएमओ को जिन पुराने सार्वजनिक कुंवों, बावड़ियों में पुनर्जीवीकरण के चल रहे कार्य सहित सभी का लिस्ट भेजें और खसरों में सभी का अपडेशन हो।
कलेक्अर श्रद्धांजलि कार्यक्रम को एक्टिव रखते हुए मुहीम चलाकर सभी मृतकों की पंजी में एण्ट्री एवं तत्काल सभी शासकीय लाभ देने के निर्देश दिए। उन्हांेने एसडीएम को निर्देश दिए कि जो पटवारी फौती नामांतरण के कार्य में लापरवाही करे या प्रकरणों को लंबित रखे उस पर तत्काल कार्यवाही करें। साथ ही उनके पास रिकॉर्ड उपलब्ध रहे।
कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि रेवेन्यू कैम्पों में पहले से तैयारी करके जाए और मौके पर ही सीमांकन, नामांतरण, बटांकन आदि कार्य करें।

मतदान केन्द्रों का निरीक्षण उन्हें सुदृढ़ करें, कनेक्टिविटी समस्या न हो
शिकायतें नॉन अटेंड करने पर कटेगी वेतन

कलेक्टर श्री जीआर ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को एक्टिव करने एवं फॉर्म 6, 7 एवं 8 के आवेदनों को निपटाएं। साथ ही नए मतदाताओं को जोड़े। कहा कि सभी अधिकारी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें और पाई जाने वाली समस्याओं को तत्काल ठीक कराएं। निर्वाचन से संबंधित पेमेंट पेंडिंग न रहे। उन्होंने कहा कि जिन केन्द्र पर कनेक्टिविटी की समस्या आती है वहां विशेष रूप से देखें।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में 500 दिवस की लंबित शिकायतों का जल्द निराकरण करने और नॉन अटेंड करने वाले अधिकारियों की वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा डेलीवेस पर ही शिकायतों का निराकरण करें।

स्वीपरों की बीटवार लगाएं ड्यूटी व फील्ड पर जाकर कार्य देखें
मेलों को शहर के बाहर ही जगह चिन्हत कर लगाने की अनुमति दें
ट्रांस्पोर्ट नगर को सिफ्ट करें, स्ट्रीट लाइट भी लगाएं

कलेक्टर श्री जीआर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत सभी सीएमओ फिल्ड पर रहें और अधिकारियों के साथ वार्डों के सुपरवाइजर समन्वय रखें। उन्होंने कहा कि स्वीपर का बीटवार ड्यूटी निर्धारित करें। कचरा वाहनों का संचालन रूट चार्ट के अनुसार ही हो। उन्होंने कहा कि हांथ ठेलों वालों से बात करें और कचरा एक जगह चिन्हित कर डालें। साथ ही स्ट्रीट लाइट की समस्या न हो तथा सभी सीएमओ शहर के हितों में डिसीजन लें।
कलेक्टर ने छतरपुर शहर के ट्रांस्पोर्ट नगर की सिफ्टिंग कराने और संबंधित एरिया में स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा जिल दुकानों के लायसेंस न हो उनपर कार्यवाही करें। साथ ही शहर के बीच में लगने वाले विभिन्न प्रकार के मेलों को शहर के बाहर जगह चिन्हित कर निर्धारित समय तक ही लगवाने के निर्देश दिए।