जिले वासियों को महंगे प्याज से मिलेगी निजात केंद्र सरकार ने उठाया ये कदम, अब नहीं रुलाएगी प्याज, जनता को मिलेगी महंगाई से राहत
देश में 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक क्यों महंगी हुई थी प्याज? सरकार ने इसके लिए क्या कदम उठाये ?
अनूपपुर। देश की जनता के के साथ-साथ अनूपपुर जिले की आम नागरिकों के लिए भी राहत भरी खबर है वर्तमान में जिले में 60 से लेकर के 80 किलो तक प्याज बिक रही है जिससे आम लोगों के रसोई का बजट बिगड़ गया है और यह कहीं की उनके थाली का जाएगा फीका हो गया है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी लेकिन अब महंगे प्याज से जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद जगी है यह खबर अनूपपुर जिले की जनता के लिए, खासकर महिलाओं के लिए ये खबर बहुत काम की है, उनके किचिन का बजट बिगाड़ रही प्याज की कीमतों में जल्दी ही गिरावट की उम्मीद बढ़ गई है, कीमतों पर रुलानी वाली प्याज जल्दी ही सस्ती हो सकती है क्योंकि सरकार ने इसके लिए एक बड़ा कदम उठाया है, आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है। बेमौसम बारिश से खराब हुए प्याज और उत्पादन में आई गिरावट ने पिछले दिनों प्याज की कीमतें बढ़ा दी थी।  कहीं कहीं जगह तो प्याज 200 रुपये किलो तक बिका, आज भी सामान्य बाजार में प्याज की कीमत 60 से 80 रुपये किलो चल रही है। लेकिन अब सरकार अब कीमतों को लेकर एक्शन में है।
मोदी सरकार ने 31 मार्च 2024 तक प्याज निर्यात पर रोक लगाई
जानकारी के अनुसार गुरुवार को विदेशी व्यापार निदेशालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि प्याज की निर्यात पॉलिसी में थोड़ा बदलाव किया जा रहा है। नोटिफिकेशन में कहा गया कि इस बदलाव के तहत अब से 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर पूरी तरह रोक रहेगी यानि अब एक भी प्याज देश के बाहर नहीं जा सकेगा।