पर्यावरण के लिए जीवन शैली कार्यक्रम हुआ संपन्न,
पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए किया गया वृक्षारोपण

डूमरकछार/पौराधार - नगरपरिषद डूमरकछार प्रांगण मे मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग के द्वारा किया गया।
अध्यक्ष सुनील कुमार चौरसिया, उपाध्यक्ष कंचना मेहता के गरिमामय उपस्थिति एवं वनपरिक्षेत्र कोतमा के बीट प्रभारी राघवेन्द्र तिवारी की सहभागिता से उक्त कार्यक्रम संपन्न हुआ।
पर्यावरण के लिए जीवन शैली कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2022 को केवडिया, गुजरात से की थी। यह मिशन लाइफ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए व्यक्तियों में व्यवहार परिवर्तन पर आधारित है। 
       कार्यक्रम मे अध्यक्ष श्री चौरसिया ने कहा कि कचरे को फैलने से रोकें और दूसरों को भी इसे रोकने के लिए प्रोत्साहित करें। रासायनिक उर्वरकों और किटनाशकों के उपयोग से बचे और जैविक पदार्थों का उपयोग करें। जंगलों को बचाएं और पेड़ लगाएं क्योंकि ये पर्यावरण के लिए फेफड़ों जैसा काम करते है। हम सभी भोजन, हवा, पानी और अन्य जरूरतों के लिए पर्यावरण पर निर्भर हैं। इसलिए हम सभी का यह कर्तव्य है की पर्यावरण की रक्षा करे साथ ही अमानक पॉलीथिन का उपयोग ना करें और पॉलिथीन को यहां वहां फेंकने से बेजुबान जानवर उन पॉलिथीन को खाकर अकाल ही मौत के जाल में समा जाते हैं तो हमें उन मूक जानवरों के प्राणों की रक्षा के लिए भी सोचना चाहिए।

*पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए ली गई शपथ*

पर्यावरण के लिए जीवन शैली कार्यक्रम उपरांत नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष,उपाध्यक्ष, सभापति, समस्त पार्षद,वन विभाग के अधिकारी,नगर की बेटिया,नागरिकों तथा परिषद के कर्मचारियों ने शपथ लेते हुए कहा कि 
 ईश्वर को साक्षी मानते हुये निष्ठापूर्वक शपथ लेता हूँ कि मैं वनों वन्यप्राणियों एवं पर्यावरण के संरक्षण हेत अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दूँगा ,मैं स्वयं अपने घर में वृक्ष लगाऊँगा एवं उनको संरक्षित भी करूँगा।
             उक्त अवसर पर लेखापाल रजनीश प्रसाद शुक्ला,सभापति रविसिंह, जीतेंद्र चौहान,राम प्रसाद जायसवाल,वन विभाग के अधिकारी कोतमा बीट सहायक तुलसीदास नापित,राम स्वरुप सिंह बीट सेमरा, विजय नारायण बीट डोला, सतीश कुमार परस्ते बीट टाकी पूर्व, पार्षद राकेश दीवान,चंदा देवी महरा,सरिता यादव,निर्भय नारायण राव,पार्वती सिंह गोंड समाज सेवी जयप्रकाश रवि,रामप्रवेश चौधरी समेत परिषद के कर्मचारी जयकांत मेहता, हरीश सिंह,अखिलेश सिंह परिहार, धीरेंद्र सिंह,तीरथ पनिका,दीपक सिन्हा,प्रतिज्ञा मिश्रा,अमित जायसवाल,विरेन्द्र रजक,विपिन दूबे,टुन्ना नायक,पवन गौतम,उत्तम कोल,विजय यादव सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।