प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय की मनमानी समय पर नहीं खुलता विद्यालय का ताला 

अनूपपुर। नए शिक्षण सत्र वर्ष 2024-25 में 1 अप्रैल से जिले के सभी शासकीय स्कूल संचालित हो चुकी है, जिस पर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने सभी विद्यालयों को उनके निर्धारित समय पर खोले वा बंद किए जाने के साथ ही शिक्षको के गतिविधियों जिनमें परीक्षा परिणाम वितरण, नवीन शिक्षा सत्र का प्रचार प्रसार, पेरेंट्स को उनके बच्चों की प्रगति से अवगत कराने, एडमिशन, नामांकन सहित शैक्षिक गतिविधियों सहित 30 अप्रैल तक विशेष गतिविधियों का संचालन के सख्त निर्देश दिए गए थे। लेकिन जनपद जैतहरी अंतर्गत संचालित शासकीय हाई स्कूल धिरौल की प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय अपनी मनमानी करते हुए 27 अप्रैल को 11.40 बजे पहुंची और 1.30 बजे विद्यालय में उपस्थित दो माध्यमिक शिक्षक एवं एक प्राथमिक शिक्षक को अचानक से विद्यालय के बाहर करते हुए स्कूल बंद कर मेन गेट में ताला लगाते हुए भृत्य संत राम बैगा के साथ जैतहरी बीईओं  कार्यालय चली गई। जहां तीनो शिक्षक विद्यालय के गेट के बाहर ही खड़े रहे। ग्रामीणों ने बताया कि हाई स्कूल धिरौल का प्रभार मिलने के बाद से प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय ने पुष्पराजगढ़ विधायक से अच्छी पहचान होने की बात कहते हुए मनमानी में उतारू है।

यह है मामला
27 अप्रैल को शासकीय हाई स्कूल धिरौल में जहां तीन शिक्षक सहित भृत्य अपने निर्धारित समय पर पहुंचकर विद्यालय के कार्यो को कर रहे थे, जहां विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य वा माध्यमिक शिक्षक संध्या पांडेय सुबह 11.40 बजे विद्यालय पहुंची और लगभग 1.30 बजे अचानक से जैतहरी बीईओं कार्यालय में कुछ कार्य होने की बात कहते हुए तीन शिक्षको जिनमें माध्यमिक शिक्षक ज्योति बाला तिवारी, अंजना हकदार एवं प्राथमिक शिक्षक योगेन्द्र सिंह को बाहर करते हुए स्कूल बंद कर मुख्य गेट में ताला लगाते हुए भृत्य संतराम बैगा को लेकर चली गई। जिसके बाद स्कूल के मेन गेट के बाहर तीनों शिक्षक धूप में घंटो खड़े थे। उक्त विद्यालय का उन्नयन वर्ष 2008 में होने के बाद से वर्ष  2021 तक विद्यालय का परीक्षा परिणाम 75 से 80 प्रतिशत रहता था, लेकिन वर्ष 2022 में संध्या पांडेय के द्वारा विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य का प्रभार लेने के बाद से सत्र 2022-23 में विद्यालय का परीक्षा परिणाम 40 प्रतिशत से कम पहुंच गया, जिसके बाद कलेक्टर की समीक्षा उपरांत उक्त विद्यालय को विशेष श्रेणी में रखा गया, बावजूद इसके सत्र 2023-24 में 50 प्रतिशत रहा है।

शासकीय हाई स्कूल धिरौल के बंद होने की सूचना पर जनजातीय कार्य विभाग के सहायक संचालक अशोक शर्मा ने जांच के लिए तत्काल ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पटनाकला के प्रभारी प्राचार्य विपिन कुमार किशोर एक्का, शासकीय उ.मा.विद्यालय देवहरा के प्रभारी प्राचार्य नरेन्द्र शेखावत एवं शासकीय उ.मा.विद्यालय पटनाकला के उच्च श्रेणी शिक्षक गुलाब सिंह को जांच के निर्देश दिए गए। जहां जांच टीम 3.30 बजे शासकीय हाई स्कूल धिरौल पहुंचे। जहां निरीक्षण के दौरान विद्यालय के मेन गेट पर ताला लगा हुआ था तथा स्कूल परिसर के बाहर सुभाष 
सिंह परमार एवं सत्येन्द्र सिंह गौतम अनुपस्थित मिले, जिनके संबंध में जांच टीम ने प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय से जानकारी ली गई। जहां प्रभारी प्राचार्य ने दोनो ही शिक्षकों को अवकाश में होना बताया। जांच के दौरान सुभाष सिंह परमार का अवकाश आवेदन वरिष्ठ कार्यालय को अग्रेषित पाया गया, लेकिन सत्येन्द्र सिंह गौतम का आवेदन स्कूल के कार्यालय में होना पाया। वहीं शिक्षकों सहित ग्रामीणों ने प्राभारी प्राचार्य धिरौल पर जबरन अपनी मनमानी किए जाने का आरोप वा लिखित शिक्षक सहायक आयुक्त कार्यालय में 27 अप्रैल को दर्ज की जा चुकी थी। 
स्कूटी से निकला उपस्थिति पंजीयक, खुला राज
ग्रामीणों ने प्रभारी प्राचार्य सहित दो माध्यमिक शिक्षक सुभाष सिंह परमार एवं सत्येन्द्र सिंह गौतम पर विद्यालय समय से नही से आने तथा बिना बताए अनुपस्थित रहने तथा दूसरे दिन विद्यालय पहुंचकर उपस्थिति पंजीयन में हस्ताक्षर किए जाने की शिकायत दर्ज कराई। जिस पर जांच टीम ने प्रभारी प्राचार्य से उपस्थिति पंजीयक मांगा गया, जहां विद्यालय की उपस्थिति पंजीयक प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय की स्कूटी के डिक्की से निकला। वहीं शिक्षकों ने बताया कि प्रभारी प्राचार्य द्वारा उपस्थिति पंजीयन अपने पास रखती है, जिसके कारण कई बार विद्यालय में उनकी अनुपस्थिति में विद्यालय पहुंच रहे शिक्षकों को दूसरे दिन हस्ताक्षर करना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला 25 अप्रैल को विद्यालय नही आई, लेकिन उपस्थिति पंजीयक में 26 को विद्यालय पहुंचकर हस्ताक्षर की है। 

जांच के दौरान जहां दो माध्यमिक शिक्षक जिनमें सुभाष सिंह परमार एवं सत्येन्द्र सिंह गौतम अनुपस्थित मिले, जिनके संबंध में जांच टीम ने प्रभारी प्राचार्य संध्या पांडेय से जानकारी ली गई। जहां प्रभारी प्राचार्य ने दोनो ही शिक्षकों को अवकाश में होना बताया। जांच के दौरान सुभाष सिंह परमार का अवकाश आवेदन वरिष्ठ कार्यालय को अग्रेषित पाया गया, लेकिन सत्येन्द्र सिंह गौतम का आवेदन स्कूल के कार्यालय में होना पाया। वहीं शिक्षकों सहित ग्रामीणों ने प्राभारी प्राचार्य धिरौल पर जबरन अपनी मनमानी किए जाने का आरोप वा लिखित शिक्षक सहायक आयुक्त कार्यालय में 27 अप्रैल को दर्ज की जा चुकी थी। 
इनका कहना है
उक्त विद्यालय का मेन गेट में ताला जड़ा हुआ था, जांच के दौरान शिक्षक सहित ग्रामीण गेट के बाहर खड़े मिले। जिसके बाद पंचनामा बनाते हुए जांच प्रतिवेदन सहायक आयुक्त को कार्यवाही हेतु सौंप जाएगा।
विपिन किशार एक्का, संकुल प्राचार्य
शा.उमा. विद्यालय पटनाकला