जैतहरी जनपद के सचिव सुदामा राठौर की अनोखी मानवता, फर्जी खाते में कर दिया भुगतान अब वाहवाही लूटने की कह रहे हैं बात
जैतहरी।
ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार अब आम बात हो गई है भ्रष्टाचार का जिन्न इस प्रकार ग्राम पंचायत में फैला है कि प्रशासनिक अधिकारी अब इसकी रोकथाम करने मे नाकाम साबित हो रहे है।और यही कारण है कि भ्रष्टाचार की जड़ इतनी मजबूत हो गई है कि ग्राम पंचायत में पदस्थ सरपंच, और सचिव किसी और का भुगतान किसी और के खाते में कर देते हैं। और जब उनसे इस बात की जानकारी चाहते हैं तो अपनी मानवता की बात बताते हैं कहते हैं कि हमने तो मानवता दिखाई है और उनसे यदि पूछते हैं कि क्या यह प्रक्रिया सही है तो कहते हैं गलत है लेकिन मानवता भी तो कोई चीज होती है। ऐसी भी क्या मानवता है जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों को भी गलत करना पड़ता है या फिर अतिरिक्त लाभ का बहाना बनाकर अतिरिक्त लाभ लेने की कोशिश कर रहे हैं।
क्या है पूरा मामला
ऐसा ही कुछ मामला सामने प्रकाश में आया है जनपद पंचायत जैतहरी के सचिव सुदामा राठौर ने टेंट भुगतान के नाम पर गुप्ता टेंट जो कि भगवानदीन गुप्ता के खाते में 4900 की राशि का भुगतान कर दिया । जबकि इनके पास टेंट की कोई सामग्री नहीं है इसका खुलासा स्वयं विश्वनाथ गुप्ता ने फोन पर बताया। इसके बावजूद सुदामा सिंह राठौड़ ने उनके नाम 4900 की राशि भुगतान कर दी जब इस संबंध में सुदामा सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त टेंट रामलाल पनिका का है उनके पास कोई वेंडर नहीं है इसलिए हमारे द्वारा उनके जगह पर हमारे करीबी मेट विश्वनाथ गुप्ता के खाते में कर दिया गया है। और उन्होने यह भी बताया की उक्त प्रक्रिया गलत है। और यह प्रक्रिया गलत जरूर है लेकिन मानवता भी तो कोई चीज होती है। अब भला बताइए किसी अन्य के खाते में किसी अन्य की राशि का भुगतान किया जाना क्या सही है क्या यह पंचायत राज अधिनियम सिविल सेवा वर्गीकरण के अंतर्गत आता है
यदि नहीं तो ऐसे प्रशासनिक कर्मचारी पर कार्यवाही क्यों ना हो
इन्होंने कहा सुदामा सिंह राठौड़ सचिव ग्राम पंचायत लहरपुर विश्वनाथ गुप्ता के खाते में भुगतान मेरे द्वारा किया गया है यह प्रक्रिया गलत है लेकिन रामलाल रामलाल पानिका जिनके टेंट है उनके पास कोई वेंडर नहीं था इसलिए यह कदम उठाए गए हैं रामलाल पनिका को पैसे की आवश्यकता थी और मानवता भी तो कोई चीज होती है।
इन्होंने कहा विश्वनाथ गुप्ता भुगतान प्राप्त करता
मेरे पास कोई भी टेंट की सामग्री नहीं है और ना ही मैं टेंट का कार्य करता हूं मैं ग्राम पंचायत मेट के पद पर कार्यरत हूं और श्रमिक का काम करता हूं सचिव ने क्यों मेरे खाते में भुगतान कर दिया है मुझे इस बात की कोई जानकारी नहीं है।
सीईओ वी एन मिश्रा जैतहरी
आपने मुझे अभी अवगत कराया है मैं भुगतान की जांच करवाता हूं अगर ऐसा किया गया है तो वह गलत है दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।