विकास के नाम पर विभिन्न निर्माण कार्यो में नपा अनूपपुर के भ्रष्टाचार की नई कहानी
नगर के विभिन्न वार्डो हो रहे सडक़ निर्माण कार्यो पर भगवा जिलाध्यक्ष ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
अनूपपुर
। नगर के विभिन्न वार्डो में किए जा रहे डामर कांक्रीट सडक़ निर्माण में नगर पालिका अनूपपुर द्वारा अनियमितता किए जाने की शिकायत भारतीय गण वार्ता पार्टी के जिलाध्यक्ष कमलेश द्विवेदी ने कलेक्टर से करते हुए ज्ञापन सौंप कर कार्यवाही की जाने की मांग की गई थी, जिस पर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने मामले को संज्ञान में लेते हुए नगर के समस्त सडक़ निर्माण कार्यो को बंद कराते हुए कार्यो के अनुबंध की फाइलों को तत्काल मंगवाते हुए जांच टीम गठित कर दी गई है। कमलेश द्विवेदी ने बताया कि नगर के विकास के लिए कलेक्टर द्वारा खनिज प्रतिष्ठान निधि से 4 करोड़ 80 लाख रूपए स्वीकृत किए थे, जिस पर नपाध्यक्ष अंजुलिका शैलेन्द्र सिंह सहित नपाधिकारी आंनत धुर्वे  सहित उपयंत्री व नपा कर्मचारियों ने ठेकेदार के साथ सांठगांठ कर गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराकर गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराते हुए राशि का दुरूपयोग किया गया है।
यह है मामला
नगर पालिका अनूपपुर के वार्ड क्रमांक 12 में अमरकंटक तिराहे से रेलवे अंडरब्रिज सडक़ निर्माण, वार्ड क्रमांक 11 एवं 14 में शंकर मंदिर चौराहे से दुलहरा तक तथा वार्ड क्रमांक 09 एवं 11 में इंदिरा तिराहे से जीएम बंगला तिराहे के पास तक की सडक़ निर्माण कार्य को अनुबंध में दिए गए शर्तो के अनुरूप नही किया जाकर गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य करने तथा पूर्व में किए गए सडक़ निर्माण जिनमें मॉडल रोड से स्टेशन चौक वा पीएचई कार्यालय अनूपपुर से रामजानकरी मंदिर के पास के सडक़ निर्माण को गुणवत्ता युक्त बनाते हुए शासकीय राशि की बंदरबांट करने का आरोप है। 

 

5 बिन्दुओं पर जांच कराए जाने की मांग
भगवा पार्टी अनूपपुर के जिलाध्यक्ष कमलेश द्विवेदी ने ज्ञापन के माध्यम से नगर पालिका अनूपपुर द्वारा कराए जा रहे उक्त डामर कांक्रीट सडक़ निर्माण में की जा रही अनियमितता पर 5 बिन्दुओं में जांच कराए जाने की मांग की गई है। जिसमें नपा प्रशासन, जनप्रतिनिधि वा ठेकेदार की मिलीभगत से नगर के विकास में भ्रष्टाचार की नई इमारत को लिख रहे है। नगर वासियों का कहना है वर्तमान समय की जनप्रतिनिधि सहित नपा परिषद् पूरी तरह भ्रष्ट है, जिसने अब तक नगर का कोई विकास कार्य नही किया बल्कि विकास के नाम पर अपने-अपने विकास की बांट जोह रहे है।
अनुबंध अनुरूप नही किया जा रहा कार्य
पूरे मामले में जहां नगर के समस्त डामर कांक्रीट सडक़ निर्माण कार्य के अनुबंध अनुरूप कार्य नही किया जा रहा है, जिसमें डामर एवं कांक्रीट का तापमान के प्रयोगशाला निर्माण परिक्षेत्र में नही होने, डामर एवं कांक्रीट की मिक्सिंग 40 किमी की दूरी से परिवहन कर लाए जाने तथा प्रयोगशाला के आभाव में डामर कांक्रीट का मानक तय कर पाना संभव नही होने तथा सडक़ निर्माण में डामर कांक्रीट की थिकनेस (मोटाई) मानक स्तर का ना करके अनियमितता किए जाना है। जिसमें कमलेश द्विवेदी ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि अनुबंध के अनुसार निर्माण परिक्षेत्र में प्रयोगशाला की व्यवस्था, कार्य परिक्षेत्र में 165 डिग्री सेल्सियस से 195 डिग्री सेल्सियस के तापमान का डामर कांक्रीट होने पर पेवर मशीन से कांक्रीट किए जाने तथा अंतिम रोलिंग किए जाने के उपरांत 120 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना अनिवार्य है। इसके साथ ही डामर कांक्रीट की थिकनेस 20 एमएम का डामर कांक्रीट होना चाहिए। 
चुनाव प्रचार के समय की ईमानदारी पर सवाल
नगर परिषद अनूपपुर के लिए पार्षद पद हेतु निर्वाचन के समय अपनी पूरी ईमानदारी के साथ अपने अपने वार्डो के विकास करने की बात अपने अपने वार्ड के लोगो से की गई थी, लेकिन चुनाव जीतने तथा नपा परिषद् बनने के बाद आज सभी वार्ड पार्षदों की ईमानदार सबके सामने है। वर्षो से उपेक्षित रही सडक़ निर्माण के लिए जहां नगर के लोगो की मांग सर्वोपरी रखा गया, लेकिन वार्ड क्रमांक 1, 4, 5, 7, 9, 11, 12 एवं 14 में हो रहे प्रमुख सडक़ो के निर्माण में की गई अनियमितता वा गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य होने पर रोक लगाने की बजाय अपनी जिम्मेदारियों से भागते हुए अपनी - अपनी ईमानदारी का परिचय दिखा रहे है।