*पत्रकारों की सहनशीलता दूसरों के लिए अनुकरणीय-उपमुख्यमंत्री देवड़ा*
*पत्रकारिता निजी हित के लिए नहीं अपितु निष्पक्ष और जनहित में हो:शलभ* 
*मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ का संभागीय -जिला सम्मेलन संपन्न..!*

 

मंदसौर। मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ का संभागीय व जिला स्तरीय सम्मेलन 2 मार्च को यश नगर स्थित लायन डेन परिसर में संपन्न हुआ। इस संभागीय व जिला सम्मेलन में मंदसौर जिले सहित पूरे उज्जैन संभाग के संगठन से जुड़े सदस्यों ने भागीदारी की। यह संभागीय सम्मेलन 3 सत्रों में आयोजित हुआ। प्रथम सत्र में मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश पदाधिकारियो, संभाग पदाधिकारियो का स्वागत एवं संगठन पर चर्चा का सत्र हुआ। द्वितीय सत्र में मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के सम्मेलन में पधारे अतिथियों का स्वागत अभिनंदन एवं मंदसौर जिले के छह समाज सेवियों को मालव रत्न से सम्मानित किया गया । तृतीय सत्र में मंदसौर जिले में सर्वाधिक सदस्यता करने वाले ब्लॉक, शीघ्र सदस्यता पूर्ण करने वाले ब्लॉक एवं सम्मेलन आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले पदाधिकारियो का सम्मान किया गया।
द्वितीय सत्र में मध्यप्रदेश शासन के उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, राज्यसभा सांसद बंशीलाल गुर्जर, मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रांताध्यक्ष शलभ भदौरिया, मंदसौर विधायक  विपिन जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दुर्गा विजय पाटीदार, पूर्व अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी, शिक्षाविद समाजसेवी  विजय सुराणा अतिथि के रूप में  शामिल हुए। इसी सत्र में संघ के वरिष्ठ नेता शरद जोशी ,कार्यवाहक प्रदेश महासचिव सत्यनारायण वैष्णव पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र पुरोहित ,संभागीय अध्यक्ष राजेंद्र राठौर, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ प्रीतिपाल सिंह राणा, संभाग महासचिव राजेंद्र अग्रवाल उज्जैन,, मंदसौर के पूर्व जिला अध्यक्ष तथा अध्यक्ष मंडल के पूर्व  प्रदेश सदस्य अशोक झलोया संभागीय पदाधिकारी पं. अशोक त्रिपाठी, नरेंद्र धनोतिया, अनिल नाहर, जिला अध्यक्ष प्रकाश बंसल, वरिष्ठ पत्रकार डॉ घनश्याम बटवाल, प्रदेश संयुक्त अभिषेक सक्सेना, भोपाल संभाग के महासचिव संजय राठौर ,पूर्व कार्यकारी संभागीय अध्यक्ष कमल चोरसिया ,आगर मालवा जिला अध्यक्ष अशोक गुर्जर शाजापुर, मनोज जैन, प्रदीप जैन नीमच, भेरूलाल टांक रतलाम, रामचंद्र गिरी उज्जैन भी मंचासीन थे।


मध्य प्रदेश शासन के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । इस संगठन में वास्तविक रूप से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्य करने वाले पत्रकार जुड़े हैं और वह निरंतर जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखते हैं । 1985 में जब मैने राजनीतिक क्षेत्र में शुरुआत की थी तभी से मुझ पर प्रदेश अध्यक्ष शलभ भदौरिया का आशीर्वाद रहा है । पत्रकारिता क्षेत्र में जो पत्रकार काम करते हैं वह कठिन काम है इस क्षेत्र में बहुत सहनशीलता रखनी पड़ती है यदि सहनशीलता  सीखना है तो पत्रकारिता करने वालों से सीखो। पत्रकार समाज के लिए प्रेरणादाई है वह जो काम करता है उससे समाज को दिशा मिलती है। पत्रकारों की आलोचना को कभी भी अपने पर व्यक्तिगत हमला नहीं समझना चाहिए बल्कि आलोचनाओं से सीख लेकर काम करना चाहिए तभी समाज व देश की उन्नति होगी। आपने कहा कि मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की जो भी मांग है उन्हें वह मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से चर्चा  करेंगे और पत्रकार सुरक्षा कानून सहित सभी अन्य मांगों का निराकरण कराएँगे।
राज्यसभा सांसद बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के नाम से ही परिलक्षित होता है कि यह संगठन पुरुषार्थ से पत्रकारिता करने वाले व्यक्तियों का संगठन है । पत्रकार का काम समाज को दिशा देने का होता है और इस संगठन से जुड़े व्यक्ति मंदसौर ही नहीं अपितु पूरे मध्यप्रदेश में समाज को दिशा देने का काम कर रहे हैं । समाज में जितना अन्याय है शोषण है वह कलम के माध्यम से ही हमारे जैसे जनप्रतिनिधियों के पास पहुंचता है इसीलिए अन्याय व शोषण के खिलाफ लिखने में पत्रकारों को कभी संकोच नहीं करना चाहिए।
मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने कहा कि समाज हित में सच को उजागर करने वाली जितनी अच्छी खबरें प्रकाशित प्रसारित कर सकते हैं वह हमें जरूर करना चाहिए । वर्तमान समय में पत्रकारिता में धन का प्रभाव बड़ा है लेकिन हमें फिर भी धन के प्रभाव में आने की बजाय सच लिखने की आदत नही छोड़नी चाहिए। यदि व्यक्तिगत लाभ के लिए हम नेताओं की चमचागिरी व चरण वंदना करेंगे तो इससे पत्रकारिता का कभी भला नहीं होगा बल्कि पत्रकार और पत्रकारिता का स्तर और नीचे जाएगा। इसलिए पत्रकार सभी जनप्रतिनीतियों से संवाद व तालमेल बनाए रखें लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर चरण वंदना और चाटुकारिता से जरूर बचें । हम सरस्वती पुत्र हैं तो ज्ञान की महिमा बढ़ाये लेकिन धन के प्रभाव में आकर ज्ञान को गिरवी नहीं रखें । पत्रकार किसी भी राजनैतिक विचारधारा से जुडा हो सकता है लेकिन हमारे पत्रकारिता में निष्पक्षता दिखना चाहिए तभी हम पत्रकार कहलाएंगे। आपने कहा कि हम अपने संघ को इतना मजबूत करें कि हमें पत्रकार संघ के नाम से जाना जाने लगे और हमें किसी भी परिचय की जरूरत नहीं पड़े । आप संगठन से अपेक्षा रखते हो लेकिन संगठन को आपने क्या दिया इस पर भी चिंतन मनन करें तभी हम और हमारा संगठन मजबूत होगा । हमारे संघ ने पत्रकारों के लिए काम किया है और कई मांगे शासन स्तर पर मंजूर कराई है ।
इस अवसर पर पूर्व मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने संगठन की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शासन द्वारा विभागों में जो समितियां बनाई जाती है उसमें पत्रकारों का प्रतिनिधित्व भी दिया जाता था जिसे जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में अधिमान्य पत्रकारों को जो सुविधा मुहैया करवाई जाती थी वह पुनः चालू की जाना चाहिए। उन्होंने पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की दिशा में की गई पहल को शीघ्र मूर्त रूप देने की भी इस अवसर पर मांग की। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दुर्गा विजय पाटीदार ने भी इस अवसर पर संबोधित करते हुए पत्रकारों को राजा की उपाधि दी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार जंगल के राजा शेर को राजा की उपाधि देने के लिए किसी प्रकार का कोई ताजपोशी का आयोजन नहीं किया जाता है ।ठीक उसी प्रकार समाज में पत्रकार भी स्वयं राजा होता है।
विधायक श्री जैन, ने पत्रकारों के सुख दुख में हमेशा खड़े रहने की बात की उन्होंने कहा कि पत्रकार विकट परिस्थिति में कार्य करता है। पूर्वजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी ने भी संभागीय सम्मेलन के आयोजन पर अपनी शुभकामनाएं दी
कार्यक्रम में  संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र राठौर, महामंत्री राजेंद्र अग्रवाल, कार्यकारी संभागीय अध्यक्ष डॉ. प्रीतिपाल सिंह राणा ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत जिला उपाध्यक्ष संजय भाटी, जिला महासचिव राजेश कुलश्रेष्ठ,  ब्लॉक अध्यक्ष अजय शर्मा दलोदा, रजनीश जैन नाहरगढ़, पंकज जैन मल्हारगढ़, हेमंत जैन सीतामऊ, जुगल वेद सुवासरा, राजू परिहार शामगढ़, नरेंद्र सिंह चौहान, करण भूटानी भानपुरा, जिला पदाधिकारीगण लालचंद रुद्धवाल, मनीष परिहार भानपुरा, रमेश सोनी शामगढ़, घनश्याम लोढ़ा सीतामऊ, नयन जैन, मोहन सेन कच्छावा, संदीप विजयवर्गीय, गोपाल मलेचा, बंसीदास बैरागी, ऋषभ दक, नेमीचंद 
डागा,  संजय पामेचा नाहरगढ़, वीरेंद्र सिंह मजेसरी, नरेंद्र सोनी, लालचंद राठौर, राजकुमार जैन नगरी, बाबूलाल नगरी,  हिम्मत जैन, डॉक्टर गजेंद्र सिंह मंडलोई, लखन सेन, अरबाज खान, मुकेश बसेर, विवेक शर्मा, दशरथ परमार रविंद्र गुप्ता, मुकेश गुप्ता, राजू सोनी, विश्वास दुबे, सुरेश भाटी, जगदीश वसुनिया, सलमान कुरेशी, गोपाल मंगोलिया, ओमप्रकाश सोनी आदि ने किया।
कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन संभागीय कार्यकारी अध्यक्ष डॉ प्रीतिपाल सिंह राणा ने दिया । संचालन डॉ. अजीत जैन ने किया, आभार जिला अध्यक्ष प्रकाश बंसल और अशोक झलिया ने माना । कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत संभाग पदाधिकारी मंदसौर जिला पदाधिकारी एवं मंदसौर जिले के ब्लॉक अध्यक्षों के द्वारा किया गया कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों को मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के द्वारा स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए गए । संभाग व जिला पदाधिकारीयो  द्वारा उप मुख्यमंत्री श्री देवड़ा और शलभ जी का 21 किलोग्राम की माला से स्वागत किया गया।
बॉक्स-
6 समाजसेवियों का मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सम्मान किया, मालव रत्न सम्मान से किया अलंकृत 
मंदसौर । संभाग/जिला सम्मेलन में पधारे अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में मंदसौर नगर के 6 समाजसेवियों को मालव रत्न सम्मान से अलंकृत किया गया । समाजसेवी मुकेश सिंघई, नाहरु भाई मेव इंजीनियर, सुनील बंसल, पीआरओ श्री चौहान, मुंदेड़ी के वरिष्ठ समाजसेवी ठाकुर कृष्णपाल सिंह शक्तावत, उन्नत कृषक श्री चमन सिंह जाट का अभिनंदन पत्र भेंटकर शाल ओड़ाकर और माला पहनाकर स्वागत अभिनंदन किया गया । इन सभी समाजसेवियों का मंदसौर नगर व जिले में अपने-अपने क्षेत्र में विशिष्ट स्थान है। उनकी समाज के प्रति सेवाओं को देखते हुए इन समाजसेवियों का सम्मान किया गया तथा उन्हें उपमुख्यमंत्री श्री देवड़ा, सांसद श्री गुर्जर, विधायक श्री जैन एवं प्रदेश अध्यक्ष शलभ 
जी के हाथों सम्मानित किया गया । इनके अभिनंदन पत्र का वाचन संजय भाटी, अशोक त्रिपाठी, नरेंद्र धनोतिया, वीरेंद्र सिंह मजेसरी, अनिल नाहर के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला राजपूत समाज ने सम्मेलन में उपस्थित होकर प्रदेश अध्यक्ष  शलभ भदौरिया का शाल, श्री फल एवं स्मृति चिन्ह से सम्मान भी किया। कार्यक्रम में  बड़ी संख्या में पत्रकारगण ,समाजसेवी भी उपस्थित थे।