पक्षियों के संरक्षण में युवाओं का सराहनीय प्रयासरू कमिश्नर राजीव शर्मा
युवाओं की टोली ने कमिश्नर राजीव शर्मा को भेंट किया सकोरा
उमरिया -भीषण गर्मी में आसमान से आग बरस रही है। गर्मी में मानव हो या फिर पशु-पक्षी सभी को ठंडे जल की तलाश रहती है। लोगों के लिए तो जगह-जगह प्याऊ व नल के साथ ही पानी की उचित व्यवस्था मिल ही जाती है, लेकिन पक्षियों को पानी के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में लोगों की जिम्मेदारी है कि वे पक्षियों के लिए दाना व पानी की उचित व्यवस्था कर अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन करें। ताकि खुले आसमान और धूप में विचरण करने वाले पंछियों को राहत मिल सके। पक्षियों के संरक्षण के उद्देश्य उमरिया जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया ने पक्षियों के लिए कदम बढ़ाया है। इसी उद्देश्य के साथ शहडोल संभाग कमिश्नर  राजीव शर्मा को सकोरा भेंट किया।
   कमिश्नर राजीव शर्मा ने कहा कि युवा टीम उमरिया युवाओं की टोली का यह अत्यंत सराहनीय प्रयास है। युवाओं के इस प्रयास में हम सभी को अपनी सहभागिता निभाकर पक्षियों के लिए सकोरे बांधने चाहिए जिससे विलुप्त हो रहे पक्षियों का संरक्षण हो सके।
  कमिश्नर शर्मा ने कहा इस पुनीत कार्य के लिए लोगो को जागृत करने व परिवार के साथ पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने का संकल्प लें इससे पुण्य तो मिलेगा ही। साथ ही बच्चे पक्षियों की जान बचाने के लिए आगे आएंगे।ऐसे में हमारी यह जिम्मेदारी ही नही अपितु कर्तव्य भी है कि हम पक्षियों के लिए दाना व पानी की उचित व्यवस्था कर अपने मानव धर्म का निर्वहन करें। ताकि खुले आसमान और धूप में विचरण करने वाले पंछियों को राहत मिल सके।
     टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने बताया कि इस भीषण गर्मी में आम जनता और राहगीर प्रभावित हो रहे है,ऐसे में मूक पशु पक्षी दाना पानी के लिए परेशान हैं। हर साल की तरह इस साल भी पक्षियों के लिए पानी के सकोरे पेडों पर बांधे है। जिसकी शुरुआत विगत दिनों से की गई है। युवा टीम ने जिलेभर में दो हाजार सकोरे बांधने व वितरण करने का संकल्प लिया है।उन्होंने कहा कि गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास दाना-पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य का और कोई दूसरा काम नहीं होगा। सकोरा भेंट करते दौरान हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,अमृता सिंह, सुनील प्रजापति, स्वाति दुबे, माया सिंह एवं सभी उपस्थित रहे।