छात्रवृति भुगतान में देरी से नाराज सहायक आयुक्त ने प्राचार्य मुलायम सिंह को थमाया नोटिस
’छात्रवृत्ति भुगतान नहीं होने तक वेतन आहरण पर लगाई रोक’
अनूपपुर।
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय व खांडा के प्रभारी प्राचार्य मुलायम सिंह परिहार को सहायक आयुक्त आदिवासी कार्य विभाग सरिता नायक ने एकलव्य विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों  के छात्रवृति भुगतान में देरी से नाराज होने के कारण मुलायम सिंह यादव को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए छात्रवृत्ति भुगतान नहीं होने तक वेतन आहरण पर लगाई रोक’ लगा दी है।
’यह लिखा नोटिस मे’
जनजातीय कार्य विभाग अनूपपुर के सहायक आयुक्त ने 27 मार्च को प्रभारी प्राचार्य मुलायम सिंह परिहार को कारण बताओ नोटिस देकर लेख किया कि जिला शिक्षा अधिकारी जिला अनूपपुर द्वारा प्रस्तुत जानकारी के आधार पर आपके द्वारा छात्रवृत्ति का निराकरण निर्धारित समयावधि में नहीं किये जाने के कारण छात्रवृत्ति भुगतान आज दिनांक तक लंबित है तथा उक्त छात्रवृत्ति के भुगतान हेतु कई बार आपको निर्देशित किया गया, किन्तु आपके द्वारा समयावधि में निराकरण नही किया गया, जिससे छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान नही किया जा सका, जिससे छात्रों द्वारा आये दिन सी.एम. हेल्पलाईन में निरंतर शिकायतें दर्ज कराई जा रही है। छात्रवृत्ति जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतना आपके पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता को दर्शाता है, जो मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 03 के विपरीत है। उक्त कृत्य के फलस्वरूप क्यों न आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावे? उपरोक्त स्थिति से यह परिलक्षित हो रहा है कि आपके द्वारा शासन की महत्वपूर्ण योजना छात्रवृत्ति के लाभ से छात्रों को वंचित किया जा रहा है। अतरू आप अपने कारण बताओ सूचना पत्र का जवाब पत्र प्राप्ति के 03 दिवस के अन्दर लंबित प्रकरणों का निराकरण कर मय अभिलेख सहित समक्ष में उपस्थित होकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें, समयावधि में संतोषप्रद उत्तर प्राप्त होने पर आपके विरूद्ध एकपक्षीय अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।
’छात्रवृत्ति का नही होगा भुगतान तो रूकेगा वेतन’
किसी भी सरकारी कर्मचारी के वेतन आहरण पर रोक बड़ी कार्यवाही का परिचायक है जिससे समझा जा सकता है  कि मुलायम सिंह छात्रों के हित व उनके भविष्य के प्रति कितने कोमल होंगे। श्री परिहार ज्यादातर अपना काम खुद न करके दूसरों के गिरेबां को ही देखते रहते हैं। मूल प्राचार्य खांडा के साथ साथ इन्हे एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अनूपपुर का भी प्रभार दिया गया है जिसमे दोनों ही जगह इनके द्वारा अपने कर्तव्यों के विमुख होकर स्वेच्छाचारिता की जाती है जिस कारण सहायक आयुक्त ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को संस्था के छात्रवृत्ति का भुगतान शत-प्रतिशत नही हो जाने तक प्राचार्य का वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिये हैं यहां तक कि बिना छात्रवृत्ति भुगतान के वेतन आहरण पर संबंधित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी तक दी गई है।
’यह है लंबित छात्रवृत्ति का विवरण
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के कुल 263 छात्रों मे 261 बच्चों का प्रोफाइल बनाया गया वही स्कालरशिप के लिए 259 बच्चों को दर्शाया गया जबकि इनमे से 225 को वेरीफाई किया गया तथा 218 को अप्रूव किया गया जबकि 8 छात्र अभी भी अप्रूवल के लिए लंबित है वही कुल स्वीकृत आवेदनों की संख्या 166 तो पेमेंट आर्डर 79 की जेनरेट हुई है जिनका कुल अमाउंट 491400 है। इसी तरह हायर सेकेंडरी स्कूल खांडा के कुल 131 छात्रों मे 108 बच्चों का प्रोफाइल बनाया गया वही स्कालरशिप के लिए 93 बच्चों को दर्शाया गया जबकि इनमे से 62 को वेरीफाई किया गया तथा 62 को अप्रूव किया गया जबकि 19 छात्र अभी भी अप्रूवल के लिए लंबित है वही कुल स्वीकृत आवेदनों की संख्या 32 तो पेमेंट ऑर्डर 28 की जेनरेट हुई है जिनका कुल अमाउंट 53260 है।