जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक में 27 करोड़ की वार्षिक कार्ययोजना को दी गई मंजूरी 

 

अनूपपुर / जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल की बैठक अध्यक्ष एवं कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आयोजित की गई। बैठक में अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक व प्रदेश के खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, विधायक पुष्पराजगढ़ श्री फुन्देलाल सिंह मार्को, विधायक कोतमा श्री सुनील सराफ, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रीति सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, नगरपालिका अनूपपुर की अध्यक्ष श्रीमती अंजुलिका सिंह, नगरपालिका पसान के अध्यक्ष श्री रामअवध सिंह, नगरपालिका कोतमा के अध्यक्ष श्री अजय सराफ, नगरपालिका बिजुरी की अध्यक्ष श्रीमती शहबिन पनिका, नगर परिषद बरगवां की अध्यक्ष श्रीमती गीता गुप्ता, नगर परिषद डोला की अध्यक्ष श्रीमती रीनू कोल, नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष श्री सुनील चौरसिया, नगर परिषद बनगवॉ (राजनगर) के अध्यक्ष श्री यशवंत सिंह, जिला खनि अधिकारी सुश्री आशालता वैद्य सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल की अध्यक्ष व कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने बताया कि जिला खनिज प्रतिष्ठान की वार्षिक कार्ययोजना 2022-23 हेतु उपलब्ध 27 करोड़ की राषि से डेढ़ गुना ज्यादा के प्रस्ताव राज्य शासन को प्रेषित किए जाने हेतु वार्षिक कार्ययोजना में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा जिला खनिज प्रतिष्ठान के कार्यों को प्राथमिकता में लेने हेतु उच्च प्राथमिकता क्षेत्र, अन्य प्राथमिकता क्षेत्र के तहत प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कार्ययोजना में जिले के महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता में लेकर कार्ययोजना में शामिल किया गया है जिसमे मुख्य रूप से जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सुविधाओ का उन्नयन, स्कूलों का सुदृढ़ीकरण, निशक्तजनों के लिए कृत्रिम अंग और उपकरण, कृषकों के लिए यंत्र और नल से जल प्रदाय सम्मिलित है। उन्होंने सभी क्षेत्रों की प्राथमिकता व राशि के अनुरूप विकास कार्यों को शामिल करने की बात कही। 

बैठक में अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक व प्रदेष के खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि विभागीय मद के अंतर्गत स्वीकृत किए जाने वाले कार्य डीएमएफ कार्ययोजना में शामिल न किए जांए। उन्होंने कहा कि अनूपपुर जिले के उन महत्वपूर्ण कार्यों को कार्ययोजना में प्राथमिकता से शामिल किया जाए, जिनके लिए विभागीय मद से राशि का आवंटन हो पाना संभव न हो। 

विधायक पुष्पराजगढ़ श्री फुन्देलाल सिंह मार्को, विधायक कोतमा श्री सुनील सराफ, नगरपालिका अध्यक्ष पसान श्री रामअवध सिंह ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित कार्यों को जिला खनिज प्रतिष्ठान मद की कार्ययोजना में शामिल करने संबंधी प्रस्तावों पर चर्चा की। 

बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल की अध्यक्ष व कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने जिला खनिज प्रतिष्ठान की वार्षिक कार्ययोजना की जानकारी देते हुए बताया कि उच्च प्राथमिकता क्षेत्र के पेयजल प्रदाय के तहत 150.50 लाख, पर्यावरण संरक्षण तथा प्रदूषण नियंत्रण के उपाय के तहत 20.16 लाख, स्वास्थ्य की देखभाल के तहत 192.59 लाख, षिक्षा के तहत 1532.74 लाख, वृद्ध एवं निःशक्त जन कल्याण के तहत 94.40 लाख, कौशल विकास के तहत 98.48 लाख, स्वच्छता के तहत 259.99 लाख के उच्च प्राथमिकता क्षेत्र के 2348.86 लाख के तथा अन्य प्राथमिकता क्षेत्र के भौतिक अवसंरचना के तहत 1430.68 लाख, सिंचाई के तहत 247.15 लाख, ऊर्जा एवं वाटरशेड विकास के तहत 20 लाख, खनन जिलों में पर्यावरण की गुणवत्ता में अभिवृद्धि करने के लिए कोई अन्य उपाय के तहत 37 लाख कुल 1734.83 लाख के प्रस्ताव वार्षिक कार्ययोजना में शामिल किए गए हैं। जिला खनिज प्रतिष्ठान के तहत उच्च प्राथमिकता, अन्य प्राथमिकता क्षेत्र के 4083.69 लाख के प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। 

बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल के सदस्य/सचिव व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया ने बताया कि उपलब्ध डीएमएफ निधि से उच्च प्राथमिकता के कार्यों में 60 प्रतिशत तथा अन्य प्राथमिकता श्रेणी में 40 प्रतिशत की राशि का व्यय किया जाएगा। उन्होंने जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल के नवीन दिशानिर्देशाें तथा आय के स्त्रोतों से सदस्यों को पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेषन के माध्यम से जानकारी दी।