विभिन्न योजनाओं में बेहतर व परिणाममूलक कार्य कर अधिकारी उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित करें - कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना 

 

समय-सीमा बैठक में विभागीय योजनाओं की की गई समीक्षा 

 

अनूपपुर / राज्य शासन के विभिन्न योजनाओं में जिले का उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी बेहतर व परिणाममूलक कार्य करें। वित्तीय वर्ष समाप्ति के पूर्व योजनाओं के लक्ष्य के विरूद्ध शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिष्चित हो। उक्ताशय के निर्देश कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह, एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री विवेक केव्ही सहित विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। 

बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कहा कि विभागीय अधिकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यों की प्राथमिकता तय कर अंतर्विभागीय समन्वय से प्रदेश स्तर पर बेहतर प्रदर्षन सुनिष्चित कर जिले को उत्कृष्ट पायदान मे लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में पेसा नियम 2022 के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में प्रचार-प्रसार की सराहना करते हुए अधिकारियों को पेसा एक्ट के तहत राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा ग्रामों में खसरा एवं बी-1 का वाचन तथा वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज, मत्स्य आदि विभागों को ग्राम सभा के अनुरूप ग्राम सभा के सदस्यों को जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना तथा धारणाधिकार प्रकरणों का निराकरण कर अधिक से अधिक हितलाभ प्रदाय करने के निर्देष दिए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए उन्होंने भूमि विवाद का निराकरण करने तथा समय पर आवास निर्माण कर लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करने, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल के कार्यों को बेहतर ढंग से सम्पादित कर ग्रामीणों को लाभ सुनिश्चित करने, सीएम राईज स्कूलों के संचालन की मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने सहित आयुष्मान भारत निरामयम् योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य को पूर्ण करने, दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं विभिन्न उपकरण प्रदाय करने संबंधी संबल 2 योजना में अधिक से अधिक पंजीयन कर लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए। बैठक में आगामी समय में आनंद उत्सव के कार्यक्रम के आयोजन में अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने, स्वरोजगार मेला के कार्यक्रम के आयोजन व अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के साथ ही विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया ने आईएपी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों के पूर्णता/उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश निर्माण एजेन्सियों को दिए गए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह ने मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन द्वारा वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से दिए गए निर्देशों से अधिकारियों को अवगत कराया गया।