इंस्पायर अवॉर्ड मानक में अनूपपुर जिले के 20 विद्यार्थियों के माडल हुए चयनित

अनूपपुर / इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना में इस बार जिले से 20 विद्यर्थियो का चयन जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिये किया गया है, सभी चयनित विद्यार्थियों को अपने (माडल के शीर्षक) प्रोटोटाइप को माडल के रूप में विकसित करने के लिये 10-10 हजार रुपये कि राशि प्रदान की जाएगी, जो सीधे छात्रों के खाते में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा प्रदान की जाएगी। विद्यार्थी इस राशि का उपयोग अपने माडल बनाने एवं उससे सम्बंधित यात्राओं के लिये कर सकेंगे।      
         इंस्पायर अवार्ड के जिला प्रभारी श्री शिवदत्त पाण्डेय के मार्गदर्शन में इस वर्ष जिले से अभी तक के सबसे अधिक 280 माडल का पंजीयन इंस्पायर अवॉर्ड पोर्टल पर किया गया था। चयन मे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इस बार जिले के दूरस्थ अंचलो में अध्यनरत विद्यार्थियों के माडल का चयन सबसे अधिक हुआ है। 
       विद्यार्थियों द्वारा अपने वैज्ञानिक दृष्टिकोण के आधार पर प्रोटोटाइप का चयन कर उसे  माडल के रूप में विकसित किया जाता है। 10 से 16 वर्ष के उम्र के कक्षा 6 से 10 तक के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यार्थियों से बाल वैज्ञानिकों को तैयार करना है। विद्यार्थी अपने माडल तैयार कर क्रमशः जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे। इसमें चयन उपरांत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे। चयन उपरांत राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता में शामिल होंगे, जहाँ देश भर के श्रेष्ठ 100 माडल का चयन होता है। इन छात्रों को अपने माडल के साथ विदेश में प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होता है।   

इन विकासखंड से इतने विद्यालयों के विद्यार्थियों का चयन हुआ

जैतहरी के 7, अनूपपुर के 5, पुष्पराजगढ़ के 4 तथा कोतमा के 4, कोतमा विकासखंड के शा.उ.मा. विद्यालय कोठी से सर्वाधिक 3 माडल चयनित हुए।