संभाग में लोकतंत्र के महा पर्व में सुकून देने वाली तस्वीरों ने मोहा-मन
कही प्रसव के पहले मतदान तो कही दुधमुहे बच्ची को लेकर मां ने किया मतदान
इन्ट्रो- मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार 17 नवम्बर को मतदान संपन्न हुआ शहडोल संभाग के तीनों जिले उमरिया, शहडोल और अनूपपुर से लोकतंत्र को लेकर जो तस्वीर सामने आई वह सुकून देने वाली थी। कही प्रसव से पहले मतदान करती गर्भवती देखी गई, तो कही दुधमुहे बच्ची को लेकर मतदाताओं के लाइन में लगी मां, तो कही विदेष से लौटी प्रथम बार मतदान करने का उत्साह से लवरेज युवा मतदाता, तो कही व्हीलचेयर पर व्यों वृद्ध पत्रकार ऐसे तस्वीरों को देखकर भारत में लोकतंत्र की जड़े कितनी मजबूत है। यह मतदाताओं की लगी हुई लम्बी-लम्बी कतारें और उस पर महिला मतदाताओं का उत्साह देखे ही बनता था।


अनूपपुर। शाम 6 बजते-बजते मतदान समाप्त तक लगभग 76 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। और लोकतंत्र के इस महायज्ञ में कई रोचक तस्वीरे देखने को मिली। शहडोल में मतदान के प्रति एक गर्भवती महिला का ऐसा जुनून देखने को मिला जो मतदान के प्रति मिसाल कायम कर दी। दरअसल शहडोल जिला मुख्यालय में रहने वाली एक गर्भवती महिला प्रसव के पहले अपने मत का प्रयोग करने की इक्षा जाहिर करते हुए पहले वोटिंग की फिर अस्पताल में गई जहां पर इनका सीजर हुआ और सीजर के बाद इनको पुत्री रत्न की प्राप्ति हुई। शहडोल जिला मुख्यालय के वार्ड नंबर 20 में रहने वाले आदर्श वर्मा की पत्नी सुरभि वर्मा का सीजर होना था। लेकिन सुरभि ने अपनी पति से कहा कि वह अपना वोट डालना चाहती है उसके बाद ही सीजर कराएगी। उनकी इस बात से आदर्श ने आदर्श मानते हुए सहमति जताई और सुरभि को सबसे पहले रघुराज स्कूल परिसर स्थित बूथ पर लेकर गए और उन्होंने अपनी पत्नी सुरभि का सबसे पहले अपने मत का प्रयोग किया। सुरभि ने शहडोल में पहली बार वोट किया , जिसके बाद सुरभि अपने पति के साथ जिला मुख्यालय के एक निजी अस्पताल में गई वहां पर इनका सीजर हुआ और सीजर के बाद इनको कन्या रत्न की प्राप्ति हुई। सुरभि का कहना है कि उन्हें अच्छा लग रहा है पहली बार शहडोल में वोट किया है और वोट करने के बाद ही बच्ची को जन्म दिया है। वोटिंग के प्रति उन्होंने लोगों से अपील किया कि सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो। उन्होंने जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया है।
90 वर्षीय पत्रकार ने किया मतदान


शहडोल संभाग के 90 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार स्थानीय अखबार के संपादक चंद्रशेखर त्रिपाठी व्हील चेयर पर मतदान केंद्र पहुंच कर मतदान किया। उन्होंने इस अवसर पर सभी को मतदान करने की अपील की।
दुबई से आकर प्रियंका ने किया मतदान


लोकतंत्र के इस महापर्व के अवसर पर मतदान के प्रति युवा मतदाताओं में काफी उत्साह और उमंग रहा। इसी कड़ी में आज शहडोल निवासी जो दुबई में रहती थी वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए दुबई से आकर अपने मत का उपयोग किया और कहा सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदान अवश्य करना चाहिए।