शासकीय योजनाओं से जिले के हितग्राही हो रहे सशक्त
ब्रेकरी, पिज्जा की दुकान खोलकर आत्मनिर्भर हुए प्रांशु
उमरिया। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, युवाओं को आत्म निर्भर बनाने में अहम भूमिका अदा कर रहे है। योजना के तहत युवा व्यवसायी लोन प्राप्त कर अपना व्यवसाय संचालित कर रहे है। जिला मुख्यालय उमरिया के कैंप निवासी प्रांशु दासवानी पिता ओम प्रकाष दासवानी ने बताया कि वे नगर के ह्दय स्थल गांधी चैक उमरिया में ब्रेकरी एवं पिज्जा की संचालित करते है। उन्होंने नगर पालिका के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 2 लाख रूपये  का लोन यूको बैंक से लिया एवं दुकान का स्वरूप बड़ा किया । ब्रेकरी, पिज्जा के साथ केक बनाने का आर्डर प्राप्त करने लगे है। इसी तरह दुकान के माध्यम से अन्य गतिविधियों का भी संचालन कर रहे है, जिससे उन्हें मासिक में 10 हजार रूपये तक की आय प्राप्त हो रही है। उन्होने इस योजना के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान को धन्यवाद ज्ञापित किया है।  
प्रधानमंत्री पीएम स्वनिधि योजना से लाभ सुख का जीवन व्यतीत कर रहे सुखीलाल
कोरोना काल के बाद पंूजी के अभाव में अपना व्यवसाय पुनः स्थापित न सकने वाले व्यक्तियो के लिए प्रधानमंत्री पीएम स्व निधि योजना संजीवनी बूटी का कार्य कर रही है। यह कहना है सुखीलाल जायसवाल का। सुखीलाल पिता प्रहलाद निवासी रमपुरी ने बताया कि चैपाटी में चायनिज की दुकान लगाते है। कोरोना काल के बाद पुनः दुकान संचालित करने के लिए पैसो का अभाव था, हम अपना व्यवसाय पुनः प्रारंभ कर सके , इसके लिए नगर पालिका उमरिया के माध्यम से प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत 10 हजार रूपये का लोन लिया, जिसकी किष्त भी धीरे धीरे कट रही है। वे बताते है कि वे अपनी दुकान में चाउमीन, मंचुरियन, वेज लालीपाप बेचते है, जिसे ग्राहक चाव के साथ खाते है। मासिक रूप से उन्हें इस व्यवसाय से 35 हजार रूपये तक की आय प्राप्त हो रही है। उनका एक बेटा है जो स्थानीय इंटरनेशल पब्लिक स्कूल में केजी में अध्ययनरत है। उन्होंने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है। 
दुकान के संचालन में सहायक बनी मुद्रा योजना
मुद्रा योजना समीम अंसारी को दुकान संचालन में मददगार साबित हुई। समीम अंसारी पिता जहूर अंसारी निवासी कैंप उमरिया ने बताया कि वे वर्षो से गांधी चैक उमरिया में सोनू सायकल स्टोर के नाम से दुकान संचालित कर रहे थे। दुकान का स्वरूप छोटा होने के कारण समान कम रख पाते थे। उन्होने बताया कि दुकान का स्वरूप बढ़ाने के लिए नगर पालिका उमरिया से संपर्क किया जहां से मुद्रा योजना की जानकारी मिली। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद प्रकरण स्वीकृत होने पर ग्रामीण बैंक से वित्तीय वर्ष में एक लाख रूपये का लोन पास हो गया जिसके बाद दुकान का स्वरूप बड़ा हो गया तथा और अधिक आय अर्जित होने लगी। उन्होने बताया कि वे दुकान के माध्यम से नई सायकल कसना, रिपेयरिंग करना, छोटे बच्चो की साइकिल आदि बेचते है, जिससे उन्हें मासिक रूप से 10 हजार रूपये तक की आय प्राप्त हो जाती है। उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान को धन्यवाद ज्ञापित किया है। 
परिवार के भरण पोषण में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना बनी सहारा
पूंजी के अभाव में व्यवसाय प्रारंभ न सकने वाले लोगो के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना वरदान साबित हुई है। हितग्राही योजना के तहत लोन लेकर पुनः अपना व्यवसाय प्रारंभ कर दिये है और अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे है। हितग्राही शोभा बर्मन के पुत्र सुमित निवासी फजीलगंज ने बताया कि उनके पिता पप्पू बर्मन चैपाटी में सुमित समोसा सेंटर के नाम से ठेले में समोसा बेचते है। उन्होंने बताया कि नगर के पालिका के माध्यम से हितग्राही शोभा बर्मन के नाम से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के तहत 10 हजार रूपये का लोन लिया। सुमित का कहना है कि वे कॉलरी स्कूल में कच्छा 10 के छात्र है जो पढ़ाई के साथ साथ पापा के काम मे भी हाथ बटाते है । एक भाई साहिल बर्मन  कॉलरी स्कूल में कच्छा 9 वी में पढ़ रहा है। इस व्यवसाय से उन्हें महीने में 6 हजार रुपये तक की आय प्राप्त हो रही है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के लिए हितग्राही के बेटे सुमित ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान, नगर पालिका उमरिया को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
ग्राहकों के बीच अपनी अलग छाप छोड़ रही देवा नंद की चाय की दुकान 
जिला मुख्यालय के जय स्तंभ चैक स्थित चाय की दुकान ग्राहकों के बीच अलग चाप छोड़ रही है। देवा नंद पटेल निवासी झिरिया मोहल्ला ने बताया कि कोरोना काल मे लॉक डाउन लगने वजह से दुकान बंद हो गई थी, और जब लॉक डाउन खुला तो दुकान प्रारंभ करने के लिए पूंजी नही थी। उन्होंने बताया कि दुकान को पुनः संचालित करने के लिए नगर  पालिका से संपर्क किया जहाँ से उन्हें प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के बारे में जानकारी मिली। जानकारी मिलने के बाद उन्होंने 10 हजार रुपये का लोन लिया जिसे सफलता पूर्वक चुका दिया।उसके बाद 20 हजार रुपये लोन लिया जिसे चुका दिया। वर्तमान में उन्होंने योजना के तहत 50 हजार रुपये का लोन लिया है जिसकी किश्त भी कट रही हैं। इसके साथ ही उनका भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना के तहत कार्ड बना हुआ है एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन प्राप्त हो रहा है। उनके दो बच्चे है बेटा अभिषेक नवोदय विद्यालय में क्लास 10 वी में पढ़ रहे है, बेटी अवनी शासकीय सज्जन उत्कृष्ट विद्यालय में क्लास 9 वी में पढ़ रही है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना से हितग्राही के जीवन मे परिवर्तन आया है। वे मासिक में 10 हजार रुपये तक कमा लेते हैं। उन्होंने योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने बदली राजेश गुप्ता की जिंदगी
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से बहुत से लोगो की जिंदगी में बदलाव आ रहा है। योजना के तहत लोन प्राप्त कर युवा आत्म निर्भर बन रहे है। उनमें से एक है राजेश गुप्ता। राजेश गुप्ता पिता स्व रमेश गुप्ता निवासी रमपुरी ने बताया कि वे जिला मुख्यालय में चैपाटी के पास रिसिका डेली नीड्स के नाम से दुकान संचालित करते है। उनके घर मे उनकी पत्नी व दो बच्चे है। बेटा सक्षम गुप्ता आई टी आई में पढ़ाई कर रहा है व बेटी शौर्या गुप्ता माइक्रोसिस इंस्टिट्यूट से डी सी ए कर रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने पहले प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन लिया जिसे चुकाने के बाद पुनः 20 हजार रुपये योजना के तहत लिया। उसके बाद मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 2 लाख रुपये का लोन लिया है जिसकी किस्त भी समय से जमा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुकान से महीने में 8 हजार रुपये की मासिक आय प्राप्त हो रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के लिए देश के प्रधानमंत्री  नरेंद मोदी एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान का धन्यवाद ज्ञापित किया है।