सूने घरों का ताला तोड़ कर निक्कमी चचाई पुलिस को पहरेदारी का आईना दिखाते चोर 
एक सप्ताह में चोरों ने तीन घरों का ताला तोड़ बेस कीमती जेवरात सहित नगदी की पार
इन्ट्रो- इन दिनों ऊर्जा नगरी में चोरों के भय से कॉलोनी वासी परेशान है, एक सप्ताह के अंदर चोरों ने तीन घरों का ताला तोड़कर बेसकीमती जेवरात सहित नगदी पार करते हुए निकम्मी चचाई पुलिस को उनकी पहरेदारी का आईना दिखाया है। वही पीड़ितों की शिकायत के बाद पुलिस पंचनामा बनाते हुए मन माफिक प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर अपनी जिम्मेदारी पूरा कर रही है, इतना ही नहीं जांच में पहुंचने वाले पुलिस कर्मियों द्वारा मातृशक्ति से दुव्र्यवहार करते हुए उनके आत्म सम्मान को आघात पहुंचाया जाता है जिसकी शिकायत शनिवार को मौके पर पहुंचे एसडीओपी से मातृशक्तियों द्वारा की गई। जिसकी जांच के आदेश एसडीओपी के द्वारा दिए गए हैं।
(राजनारायण द्विवेदी)

चचाई/अनूपपुर। दिन-रात विद्युत उत्पादन कर हर घर को रौशन करने अपना संपूर्ण जीवन समर्पित करने वाले कर्मचारियों के घर आज महफूज नहीं है, चोरों ने उनके घरों को निशाने पर रख लिया है ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि विद्युत नगरी  चचाई की आवासीय कॉलोनी में एक सप्ताह के अंदर तीन घरों के ताले तोड़कर चोरों ने मेहनतकश कमाई से बनाई गई पूंजी को पार कर दिया और पुलिस हांथ पर हांथ धरे बैठी है। यदि किसी ने भूल से भी प्रभारी से पूछ लिया कि सब कुछ पता चला क्या तो हाजिर जवाब सुनकर उच्च अधिकारी भी चैंक जाएंगे उनका जवाब रहता है मैं यहां केवल चोरों को पकड़ने के लिए नहीं बैठा हूं काम बहुत सारे हैं चोर का पता लगता ही सामानों की सिनाक्त के लिए आपको बुलाया जाएगा जबकि पुलिस और जनता के बीच बढ़ती इन्हीं दूरियों को कम करने के लिए कुछ समय पहले उच्च अधिकारियों के निर्देशन में जन संवाद प्रारंभ किया गया था ताकि जनता और पुलिस के बीच बढ़ती दूरियों को कम करते हुए आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को सलाखों के पीछे धकेलते हुए भय मुक्त वातावरण का माहौल बनाया जा सके, लेकिन चचाई पुलिस की सोच इन सब से दूर अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहने वाले लोगों के हौसले बढ़ते दिखाई पड़ रही है जो उच्च अधिकारियों के जांच का विषय है।
इन घरों से चोरों ने पार की सामग्री

 


बीते सप्ताह भर में ऊर्जा नगरी चढ़ाई की रहवास कॉलोनी के तीन घरों में चोरी की घटनाएं हुई, जिसमें चोरों ने ताले तोड़कर नगदी, ज्वेलरी  एवं अन्य कीमती सामान पार कर दिए जिनके यहां चोरी की घटनाएं हुई उसमें गणेश धुर्वे, प्रकाश मैती और कपिल सितोले के नाम शामिल है कपिल के यहां एक तोले सोने की चेन, चांदी के कंगन, एक लैपटॉप एक कंप्यूटर एवं अन्य सामान चोरों ने पार किया। वहीं प्रकाश के यहां से एक सोने का झुमका, 2 सोने का कंगन, तीन सोने का कड़ा, 4 सोने का मंगलसूत्र, पांच चांदी के सिंदूर दानी एवं एक एलइडी टीवी लगभग कीमत 7 से 8 लाख रुपए आंकी गई, किंतु पुलिस ने महज 3 लाख रुपए कीमत के आस-पास की चोरी होने की प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की । इसके पूर्व गणेश धुर्वे के यहां भी लगभग 6 लाख रुपए के आसपास के समान की चोरी की घटना घटित हुई है। चचाई क्षेत्र पहले से ही अवैध कारोबारी का गढ़ रहा है और अब तो अवैध कारोबारी लोगों के घरों में घुसकर चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं लगातार हो रही चोरी की घटनाओं से कॉलोनी वासियों का आक्रोश पुलिस के प्रति बढ़ता ही जा रहा है।
निर्वाचन ड्यूटी से विरक्त रह सकते कर्मचारी

 


जिस तरह से ऊर्जा नगरी चचाई की रहवास कॉलोनी में चोरों का भय व्याप्त है उसके कारण से लोकसभा निर्वाचन में जिन भी कर्मचारियों अधिकारियों की ड्यूटी लगी है उनके द्वारा मौके पर पहुंची पुलिस को साफ शब्दों में कहा गया कि यदि वह सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती है तो वह निर्वाचन ड्यूटी से विरक्त होंगे क्योंकि मेहनतकश कमाई से जोड़ी गई पूंजी पार होने के बाद वह हांथ मलते रह जायेंगे। ऐसे में भय मुक्त वातावरण से दूर होकर निष्पक्ष मतदान की जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीसी सागर की अपील चचाई पुलिस के निकम्मे पान के कारण खोखली साबित होते दिखाई पड़ रही है।
एसडीओपी से की गई शिकायत शनिवार को चचाई पहुंचे एसडीओपी सुमित 

 


एसडीओपी सुमित किरकेट्टा से मौके पर उपस्थित महिलाओं ने साफ शब्दों में कहा कि शिकायत लेकर थाने पहुंचने पर पुलिस अभद्रता से बात करती है जिसकी जांच के आदेश उन्होंने तुरंत दिए बीच बाजार में अवैध शराब व सट्टे के कारोबार से शाम ढलने के बाद महिलाओं का बाजार पहुंचना उन्हें शर्मसार करता है इस मामले में लगातार मीडिया के द्वारा प्रमाणित तस्वीरों के साथ खबरें लाई गई लेकिन चचाई पुलिस के कानों में जूं नहीं रेगती अब यह तो उच्च अधिकारियों को समझना होगा।