स्कूल शिक्षा मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने किया ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का शुभारंभ

एक लाख से अधिक बच्चों को मनचाहे निजी स्कूलों में मिला निःशुल्क प्रवेश

शिक्षा का अधिकार अधिनियम निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाईन लॉटरी का शुभारंभ स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार ने किया। वर्चुअल लाइव कार्यक्रम में शुजालपुर से जुड़े स्कूल शिक्षा मंत्री ने आरटीई पोर्टल के सर्वर का बटन दबा कर बच्चों को स्कूलों का आवंटन किया। श्री परमार ने उन सभी बच्चों और अभिभावकों को बधाई दी जिन्हे आज उनके मनचाहे निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश प्राप्त हुआ है। राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि एक नये जोश और उत्साह के साथ हमारे प्रदेश के निजी विद्यालय आगे आकर बच्चों की शिक्षा का कार्य सुचारू रूप से कर रहें हैं। कमजोर और वंचित परिवार के बच्चों को प्रायवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश का यह कार्य, मध्यप्रदेश में शिक्षा गुणवत्ता के हमारे प्रयासों को बल प्रदान करेगा। प्रदेश के बच्चे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना और प्रदेश का नाम रौशन करें। इन्दर सिंह परमार ने आरटीई के तहत निःशुल्क प्रवेश की इस पारदर्शी प्रक्रिया को समय-सीमा में पूर्ण करने पर विभागीय सहयोगियों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि यह एक क्रन्तिकारी कदम है, जब हम तकनीकी का उपयोग पारदर्शिता बनाने में कर रहे हैं। श्री परमार ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को हर सुविधा समय से और गुणवत्ता के साथ प्राप्त हो। आरटीई के इस प्रावधान का लाभ भी बच्चों को सहजता से मिले, इसके लिये हमने इस शिक्षा-सत्र से निःशुल्क प्रवेश हेतु आवेदन और स्कूलों के आवंटन हेतु लॉटरी की प्रक्रिया सत्रारंभ के पूर्व ही प्रारंभ की है।

संचालक, राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने शिक्षा के अधिकार कानून के तहत निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष लगभग 1 लाख 34 हजार 851 बच्चों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किये थे। इसमें से दस्तावेज सत्यापन के बाद ऑनलाइन लॉटरी के लिये 1 लाख 15 हजार 593 बच्चे पात्र हुये हैं, जिन्हे आज ऑनलाइन लॉटरी में शामिल करते हुये, रेंड़म पद्वति से स्कूल का आवंटन किया जा रहा है।

ऑनलाईन लॉटरी से प्रदेश के विभिन्न प्रायवेट स्कूलों में, नर्सरी कक्षा में 59 हजार 75, केजी-1 में 30 हजार 197, केजी-2 में 1 हजार 698 तथा कक्षा-1 में 10 हजार 249 बच्चों को निःशुल्क प्रवेश प्राप्त हुआ है। इनमें से 85 हजार 336 बच्चों को उनकी पहली पसंद के, 8 हजार 806 को द्वितीय पसंद के और 4 हजार 212 को उनकी तीसरी पंसद के स्कूलों में प्रवेश मिला है। इन सभी चयनित बच्चों को एसएमएस भेज कर भी स्कूल आवंटन की सूचना प्रदान की गयी है। पालक आरटीई पोर्टल से आवंटन- पत्र डाउनलोड़ कर अपने बच्चे को स्कूल में दिनांक 31 मार्च से 10 अप्रेल 2023 तक उपस्थित होकर निःशुल्क प्रवेश दिला सकेंगे।

ऑनलाइन लॉटरी के इस लाइव कार्यक्रम को बडी संख्या में अभिभावकों एवं बच्चो ने भी देखा। राज्य शिक्षा केन्द्र के अपर मिशन संचालक लोकेश कुमार जांगिड, एम.पी.एस.ई.डी.सी. के विनय पाण्डे, अंकुर दीक्षित, अभिषेक चौहान के साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र के अधिकारीगण डॉ. रमाकान्त तिवारी, रमाशंकर तिवारी, पंकज श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।