शासकीय महाविद्यालय जैतहरी रासेयो स्वयंसेवक ने श्रमदान कर दिया स्वच्छता का संदेश
अनूपपुर।
शासकीय महाविद्यालय जैतहरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम लहरपुर में सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। इसमें महाविद्यालय के स्वयंसेवक एवं कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभाग कर रहे हैं। शिविर के दूसरे दिन विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से स्वयंसेवकों ने स्वप्रेरित और अनुशासन में रहकर, श्रम का महत्व बताने हेतु परियोजना कार्य के अंतर्गत संस्था के निकट ही साफ सफाई एवं स्वच्छता जागरूकता का कार्य किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के पुरुष कार्यक्रम अधिकारी प्रो. राजकुमार सिंह ने कहा कि सफाई से न केवल समाज स्वस्थ रहता है, बल्कि स्वच्छता से अच्छे विचार भी मन में आते हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के महिला कार्यक्रम अधिकारी प्रो. संगीता उड़के ने कहा कि स्वच्छता का जीवन में काफी महत्व है। जिस प्रकार मनुष्य अपने शरीर को स्वच्छ रखता है ऐसे ही कॉलेज, घर, गांव को भी स्वच्छ रखने की आवश्यकता है। साफ सफाई से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी स्वयंसेवक उपस्थित रहे।
राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर युवाओं को सामुदायिक जीवन से जोड़ने का सशक्त माध्यमः डॉ. संत

 


जिले के शासकीय तुलसी महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सत्र 2023-24 के विशेष शिविर के उद्घाटन समारोह के अवसर की अध्यक्षता कर रहे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जे. के. संत ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की शिविर से युवाओं को समुदाय से जुड़ने का अवसर मिलता है। साथ ही स्थानीय समुदाय की विभिन्न सामाजिक समस्याओं एवं आवश्यकताओं को प्रत्यक्ष रूप से देख और समझ पाते हैं। शिविर से युवाओं को समुदाय के बीच रहने का अनुभव होता है इन शिविरों के माध्यम से युवा समुदाय से व्यावहारिक जान को सीखते हैं। कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. देवेंद्र सिंह बागरी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई युवाओं को बहुत कुछ सिखाती है और उन्हें स्थानीय समुदाय से जुड़ने का एक बेहतर अवसर प्रदान करती है। शिविर का शुभारंभ 30 मार्च 2024 को हुआ यह शिविर 5 अप्रैल 2014 तक चलेगी। इस अवसर पर उपस्थित महाविद्यालय के प्राध्यापक पो. शाहबाज खान, पो. कमलेश चावले, डॉ. तरन्नुम सरवत, पी. संगीता वासरानी कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे एवं स्वयंसेवकों को प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठन जान प्रकाश पाण्डेय ने किया। इस अवसर रासेयो वॉलिटियर्स एवं शिविरार्थी एवं महाविद्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।
राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को बेहतर करियर का अवसर प्रदान करता हैः प्रो. विनोद कुमार कोल

 


जिले के शासकीय तुलसी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा संचालित सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस के बौद्धिक सत्र के मुख्य अतिथि अनूपपुर जिले के स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के जिला नोडल अधिकारी प्रो, विनोद कुमार कोल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को करियर के लिए भी एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। एनएसएस के माध्यम से युवा विभिन्न क्षेत्रों में अपने करियर को बेहतर मुकाम तक ले जा सकते हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला संगठन जान प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि एनएसएस युवाओं को व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ उन्हें जीवन में बेहतर मुकाम हासिल करने और आर्थिक लाभ के लिए नौकरी भी प्रदान करने का एक मंच प्रदान करता है। इस अवसर पर महिला इकाई की कार्यक्रम अधिकारी संगीता वासरानी ने कहा कि एनएसएस के द्वारा विद्यार्थी सामुदायिक सेवा के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में भी अपना करियर चत्ता सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन सरस्वती राठौर ने किया तथा अतिथियों के प्रति धन्यवाद जापन रजनी कुशवाहा ने किया। द्वितीय दिवस का प्रारंभ सुबह प्रार्थना, योग और व्यायाम से हुआ तत्पश्चात परियोजना सत्र में शिविरार्थियों ने गांव के स्थानीय निवासियों को मतदान की आवश्यकता और स्वच्छता के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया। इस दौरान छात्रों ने नारों के माध्यम से और विभिन्न पोस्टरों के माध्यम जागरुक करने का प्रयास किया। यह कार्यक्रम शासकीय तुलसी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जे के सन्त की अध्यक्षता और मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है। द्वितीय दिवस के खेल सत्र में महाविद्यालय की छात्रा आरती साहू विजेता घोषित की गई और उनको समापन के अवसर पर आयोजकों द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।