खरगोन / कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा ने सोमवार को राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में स्वामित्व योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को लाभ दिलाने के लिए तहसीलदारों को योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध में निर्देश दिए है। उन्होंने समीक्षा करते हुए जाना कि जिले में आबादी घोषित  में ड्रोन फ्लाय कर भूमि से सम्बन्धित डेटा संकलित किया गया है। किंतु जहां आज भी लोग रह रहे हैं लेकिन आबादी घोषित नहीं है। वहां ड्रोन फ्लाय नहीं किया गया। इसलिए अब सर्वे ऑफ इंडिया से पुनः एसएलआर  खुमान सिंह चौहान संपर्क करेंगे। वही एडीएम श्री बघेल समन्वय करेंगे और ओआईसी  प्रताप अगासिया प्राथमिकता से इस कार्य पर फोकस करेंगे। नायब तहसीलदार और तहसीलदार दोनों ही आबादी घोषित कराने के लिए जिम्मेदार होंगे। जिले में 862 लोकेशन पर ड्रोन फ्लाय कर डेटा संकलित किया गया है।

        मूंग उपार्जन से पहले राजस्व अधिकारी सजग हो जाये      

    कलेक्टर श्री वर्मा ने तहसीलदारों से कहा कि मई माह में पीएम सम्मान निधि प्रदाय की जाना है। इसलिए जिन किसानों की ई-केवायसी नहीं हुई है। उनके लिए प्रति मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान अलग से हेल्पडेस्क स्थापित करे। यहां सभी व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि उनकी ई-केवायसी समय पर हो जाये। कलेक्टर श्री वर्मा ने किसानों से आव्हान किया कि जिनकी इकेवायसी नहीं हुई है वे नायब तहसीलदारों और तहसीलदारों से संपर्क करे। बैठक के दौरान स्वामित्व योजना के बारे में जानकारी ली गई। गोगांवा नायब तहसीलदार से वीसी के माध्यम से लंबित प्रकरण के बारे में पूछा गया। नायब तहसीलदार ने बताया कि सम्बंधित पटवारी आकाश जायसवाल अनुपस्थित रहे थे। इस कारण निराकरण नहीं हो पाया। कलेक्टर श्री वर्मा ने सम्बन्धित पटवारी का एक दिन का वेतन कांटने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आने वाले समय में जायद की फसल मूंग का उपार्जन होना है। इसके सत्यापन के लिए तैयार रहे। सभी तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रों के 10-10 किसानों की सेम्पल जांच कर लेवे। रकबे के अनुसार अभी से अपनी तैयारी रखें ताकि निगरानी करने में आसानी हो। बैठक में अपर कलेक्टर  जेएस बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शिराली जैन, सभी एसडीएम और सभी डिप्टी कलेक्टर उपस्थित रहे। अन्य अनुभागों के तहसीलदार और नायब तहसीलदार वीसी के माध्यम से जुड़े।  

        सभी नायब और तहसीलदारों के वेतन रोका जाएगा      

  राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में नाराजगी व्यक्त करते हुए सनावद तहसीलदार और खरगोन तहसीलदार के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। जबकि सीमांकन के मामलों में प्रगति नहीं लाने पर सभी नायब तहसीलदार और तहसीलदारों के वेतन आहरण पर रोक लगाई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी तहसीलदारों को पिछली राजस्व विभाग की बैठक में निर्देश दिए थे। निर्देशों का पालन नहीं करने पर यह कार्यवाही की गई।